कुट्टू के आटे में है पोषक तत्व
कुट्टू के आटे में है पोषक तत्व
Share:

कुट्टू का आटा अनाज नहीं बल्कि फल से बनता है. कुट्टू का आटा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है, जिन लोगो को गेंहू से एलर्जी हो उनके लिए यह बेहतरीन विकल्प है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होते है, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

कुट्टू के आटे को चबाना आसान नहीं होता, इसे इस्तेमाल में लेने से पहले कम से कम 6 घंटे पहले भिगो कर रखा जाता है. इसे नर्म बनाने के लिए पकाया जाता है ताकि आसानी से पचाया जा सके. इसकी पूरिया बनाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसमें हाईड्रोजेनरेट तेल या वनस्पति का उपयोग न हो क्योकि इससे इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है.

बता दे कि इसे विश्वसनीय स्रोत से ही खरीदना चाहिए, क्योकि इसके आटे में मिलावट की जा सकती है. कुट्टू में 75 प्रतिशत जटिल कार्बोहाइड्रेट है और 25 प्रतिशत हाई क्वालिटी प्रोटीन होता हाई जो वजन कम करने में मदद करता है. इसमें अल्फ़ा लाइनोलेनिक एसिड होता है, जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और एलडीएल को कम करता है. कुट्टू अघुलनशील फायबर का अच्छा स्रोत है.

ये भी पढ़े 

बदलते मौसम में खाये ये ख़ास आहार

अनार खाने के है ये फायदे

इस उपाय को अपनाकर बढ़ाएं वजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -