वजन कम करने में मदद करते है ब्रोकोली
वजन कम करने में मदद करते है ब्रोकोली
Share:

ब्रोकली का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसमें भरपूर मात्रा में विटामिनस और खनिज तत्व मौजूद होते है जो कैलोरी को कम करने में सहायक होते है.इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में आयरन प्रोटीन, विटामिन ए, सी कार्बोहाइड्ट, कैल्शिय और क्रोमियम भी मौजूद होते है जो इसे और भी ज़्यादा पौष्टिक बना देते है. ब्रोकोली में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारी बॉडी को बीमारी और इंफेक्शन से लडने की ताकत देते है.

1-ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक और मैग्रीशिम मौजूद होते है जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है.ब्रोकोली बुजुगों और गर्भवती महिलाओं के लिये भी बहुत फायदेमंद होती है.

2-अगर आप स्किन कैंसर के खतरे से अपना बचाव करना चाहते है तो ब्रोकोली का सेवन ज़रूर करे. 

3-ब्रोकली में कुछ ऐसे घुलनशील फाइबर मौजूद होते है जो हमारी बॉडी से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है.

4-अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आज से ही ब्रोकोली का सेवन करना शुरू कर दे क्योकि  ब्रोकली में फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा  रहता है. जिससे भूख नहीं लगती है और वजन कण्ट्रोल में रहता है .

 

गलत आदते भी बन सकती है किडनी के ख़राब होने का कारण

ये जड़ीबूटिया करती है किडनी की सफाई

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -