भारत और ब्रिटैन में होगा 1 अरब पाउंड का समझौता, मुलाकात के बाद ऐलान करेंगे मोदी और जॉनसन
भारत और ब्रिटैन में होगा 1 अरब पाउंड का समझौता, मुलाकात के बाद ऐलान करेंगे मोदी और जॉनसन
Share:

नई दिल्ली: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन भारत की अपनी यात्रा के दौरान कई वाणिज्यिक समझौतों का एलान करेंगे और द्विपक्षीय व्यापार तथा निवेश संबधों में ''नए युग'' का आगाज़ करेंगे। ब्रिटेन के उच्चायोग ने गुरुवार को जानकारी दी है कि ब्रिटेन और भारतीय कारोबार सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र तक एक अरब पाउंड के नए निवेश और निर्यात समझौतों की पुष्टि करेंगे। इससे ब्रिटेन में लगभग 11,000 रोज़गार पैदा होने की उम्मीद है।

जॉनसन ने द्विपक्षीय संबंधों को और सशक्त करने तथा यूक्रेन में संकट और हिंद-प्रशांत में स्थिति सहित वैश्विक चुनौतियों पर विचार साझा करने के लिए गुरुवार को भारत की दो दिवसीय यात्रा शुरू की।  हाई कमीशन ने जॉनसन के हवाले से कहा कि, 'आज मेरे भारत पहुंचने पर, मैं असीम संभावनाएं देखता हूं, जिसे हमारे दोनों महान राष्ट्र एक साथ मिलकर प्राप्त कर सकते हैं। अगली पीढ़ी के 5जी टेलीकॉम्स से लेकर AI और स्वास्थ्य अनुसंधान तथा नवीनीकरण ऊर्जा में नयी भागीदारियों तक ब्रिटेन और भारत विश्व का नेतृत्व कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि, 'हमारी सशक्त भागीदारी हमारे लोगों को नौकरियां, वृद्धि और अवसर प्रदान कर रही हैं और यह आने वाले वर्षों में और बढ़ेगी।' बता दें कि जॉनसन आज गुरुवार को गुजरात में अपने कार्यक्रमों को ख़त्म कर शुक्रवार को नयी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। 

उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि जॉनसन अपने भारत दौरे का इस्तेमाल 'विश्व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के साथ हमारी भागीदारी को बढ़ाने, ब्रिटिश उद्योगों के लिए व्यापार की बाधाओं को कम करने और देश में नौकरियां तथा वृद्धि लाने'' के लिए करेंगे।  

क्या कोई सियासी दल 'राष्ट्र' से बड़ा हो सकता है ? प्रशांत किशोर के 'कांग्रेस' पर बयान से पैदा हुआ सवाल

क्या कांग्रेस की डूबती नाव को पार लगा पाएंगे प्रशांत किशोर ? सोनिया गांधी ने दो दिन में मांगी रिपोर्ट

गुरु तेगबहादुर का 400वाँ प्रकाश पर्व आज, पहली बार लाल किले से किसी 'धार्मिक समारोह' को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -