ब्रिटिश ब्रांड एस्टन ने पेश की नई कार
ब्रिटिश ब्रांड एस्टन ने पेश की नई कार
Share:

2023 Aston Martin V12 Vantage Roadster Car: लग्जरी ब्रिटिश ब्रांड Aston Martin (एस्टन मार्टिन) ने नई V12 Vantage Roadster (वी12 वैंटेज रोडस्टर) को भी लॉन्च कर दी गई है। यह मूल रूप से एक Vantage Roadster है, लेकिन इस बार, निर्माता इसे V12 पावरट्रेन के साथ लॉन्च करने जा रहा है। रोडस्टर बॉडी स्टाइल का मतलब है कि रूफलेस डिजाइन की वजह से जिसमे सवार लोग V12 इंजन की आवाज को और भी अधिक सुन पाएंगे। कंपनी ने घोषणा की है कि वह V12 Vantage Roadster की कुल 249 यूनिट्स ही तैयार करने वाली है। V12 वैंटेज रोडस्टर का उत्पादन 2022 की तीसरी तिमाही में शुरू होने वाला है, जिसकी पहली डिलीवरी Q4 2022 के दौरान शुरू की जाने वाली है।

एस्टन मार्टिन वैंटेज के वी12 इंजन की क्षमता 5.2 लीटर है और इसे ट्विन-टर्बोचार्ज भी कर दिया गया है। यह इंजन 6,500 rpm पर 700 PS की मैक्सिमम पावर और 5,500 rpm पर 753 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसे 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ दिया गया है जो ZF से लिया गया है। 

इंजन फ्रंट-मिड माउंटेड है और पावर को रियर व्हील्स में ट्रांसफर भी कर दिए है। जिसमे वही सस्पेंशन हार्डवेयर मिलता है जो रेगुलर Vantage में उपयोग किया गया है, लेकिन निर्माता ने इसे री-ट्यून किया है। V12 Vantage के अलॉय व्हील्स 21-इंच के हैं और जिनमे पाइलट 4S हाई-परफॉर्मेंस टायर्स स्टैंडर्ड तौर पर मिल रहे है। इसका साइज आगे की ओर 275/35 R21 और पीछे की ओर 315/30 R21 हैं।  ब्रेकिंग के लिए 6 पिस्टन कैलिपर्स फ्रंट में और 4 पिस्टन कैलीपर्स रियर में उपयोग किए गए है। एस्टन मार्टिन ब्रेक फेड को कम करने के लिए कार्बन सिरेमिक ब्रेक का इस्तेमाल कर रहा है। वे स्टील डिस्क की तुलना में अस्प्रिंग द्रव्यमान (unsprung mass) को 23 किलोग्राम तक हटाने में भी सहायता करते हैं। 

वजन कम रखने के लिए, V12 Vantage Roadster का फ्रंट बम्पर, क्लैमशेल बोनट, फ्रंट फेंडर और साइड सिल्स कार्बन फाइबर से बनाये जा रहे है और रियर बम्पर और डेक ढक्कन वजन को कम रखने वाले मिश्रित सामग्री से बनाए जा चुके है। एस्टन मार्टिन ने एक हल्की बैटरी और एक नया सेंटर-माउंटेड ट्विन-एग्जॉस्ट सिस्टम का उपयोग भी किया गया है। नए एग्जॉस्ट सिस्टम ने वाहन के वजन को 7.2 किलोग्राम कम करने में मदद की है। इसमें नई सीटें भी दी गई हैं जो वजन को 7.3 किलोग्राम कम करने में सहायता करती हैं।

रोड पार करने के लिए ऑटो ड्राइवर ने कर दिखाया ऐसा काम, वायरल हुआ VIDEO

सिर्फ 1.2 लाख रुपए में आप भी घर ला सकते है टाटा की ये दमदार कार

यदि आप भी खरीदने वाले है स्कूटर तो 70 हजार में लें आएं घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -