Share:
अमेरिका के बाद उइगर मुस्लिमों के समर्थन में आया ब्रिटेन, चीन को दी सख्त चेतावनी
अमेरिका के बाद उइगर मुस्लिमों के समर्थन में आया ब्रिटेन, चीन को दी सख्त चेतावनी

लंदन: ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब (Dominic Raab) ने रविवार को चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह उइगर मुस्लिमों (Uighurs Muslims) के खिलाफ मानवाधिकारों का व्यापक उल्लंघन कर रहा है. इसके साथ ही डॉमिनिक ने कहा कि इसके लिए जो जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ प्रतिबन्ध लगाए जाने से इनकार नहीं किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय के व्यापक उत्पीड़न और जबरदस्ती नसबंदी की खबरें ऐसी चीजों की याद दिलाती हैं, जो पिछले काफी समय से नहीं देखी गई. डॉमिनिक ने कहा कि इस मामले में उचित कार्रवाई करने के लिए ब्रिटेन अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेगा. दरअसल, डॉमिनिक सोमवार को संसद में इस मामले को लेकर ब्रिटेन की प्रतिक्रिया के बारे में एक बयान देने वाले हैं. इस बीच ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि ब्रिटेन अपने पूर्व उपनिवेश हांगकांग के साथ मौजूदा प्रत्यर्पण संधि को निरस्त कर देगा.

डॉमिनिक राब ने कहा कि हम चीन के साथ सकारात्मक रिश्ते चाहते हैं, किन्तु हम इस किस्म का बर्ताव नहीं देख सकते हैं. इस बीच ब्रिटेन में चीन के राजदूत लियू शिओमिंग ने कहा कि यातना शिविरों की बात निराधार है. उन्होंने कहा कि उइगरों को भी वही अधिकार मिले हुए हैं जो देश के अन्य जातीय समूहों को मिले हुए हैं.

सीरिया में फिर हुआ बम धमाका, मौत के घाट उत्तरी 5 मासूम जिंदगियां

अमेरिका में कोरोना से लगभग डेढ़ लाख मौतें, हर हफ्ते मर रहे 5 हज़ार लोग

कनाडा में चीन के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन, भारतीयों के साथ कई देशों के लोग हुए शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -