ब्रिटेन ने मुक्त व्यापार समझौते पर मेक्सिको के साथ चर्चा शुरू की

ब्रिटेन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह एक मुक्त व्यापार समझौते पर मेक्सिको के साथ बातचीत शुरू करेगा, जिसका उद्देश्य वित्तीय और डिजिटल क्षेत्रों में व्यापार का विस्तार करना और वर्तमान समझौते में सेवाओं को जोड़ना है। यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय संघ छोड़ने से पहले, दोनों देश एक निरंतर व्यापार समझौते पर सहमत हुए, हालांकि यह 20 साल पुराने यूरोपीय संघ-मेक्सिको व्यापार समझौते पर आधारित है।

मेक्सिको के साथ एक मुक्त व्यापार समझौता ब्रिटेन की हिंद-प्रशांत विदेश नीति को भी मजबूत करेगा। मेक्सिको ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप (सीपीटीपीपी) के लिए व्यापक और प्रगतिशील समझौते का एक पक्ष है, जिसमें यूनाइटेड किंगडम शामिल होना चाहता है। ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, जापान, मलेशिया, मेक्सिको, न्यूजीलैंड, पेरू, सिंगापुर और वियतनाम अब मुक्त व्यापार क्षेत्र के सदस्य हैं, जिसका गठन 2018 में किया गया था।

वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, मेक्सिको के साथ ब्रिटेन के वाणिज्यिक संबंधों का मूल्य 4 बिलियन पाउंड (USD5 बिलियन) से अधिक है। "इस तरह की व्यापार संधियां अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रहने की लागत को संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं," व्यापार मंत्री ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन ने एक बयान में कहा।

ब्रिटेन ने यह भी कहा कि इसका उद्देश्य श्रमिकों के लिए दोनों देशों के बीच प्रवास करना आसान बनाना है, ब्रिटेन की कंपनियों के लिए मेक्सिको में अनुबंधों के लिए बोली लगाना आसान बनाना है, और छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को समर्पित समझौते में एक अलग अध्याय है।

रूस ने मास्को में पुर्तगाली दूतावास के पांच राजनयिकों को निष्कासित करना जारी रखा है

उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे का मुकाबला करने के लिए दक्षिण कोरिया, अमेरिका मिलकर काम करेंगे

पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बिलावल 21 मई को चीन की यात्रा करेंगे

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -