दिवाली के दिन घर ले आएं ये खास चीजें, बनी रहेगी सुख-समृद्धि
दिवाली के दिन घर ले आएं ये खास चीजें, बनी रहेगी सुख-समृद्धि
Share:

सनातन धर्म में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। दीपावली के दिन मां लक्ष्मी एवं गणेशजी की विधिविधान से पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है तथा धन-दौलत में बरकत होती है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दिवाली आती है। इस दिन लक्ष्मी-गणेश के साथ प्रभु श्री राम, माता सीता, मां सरस्वती सहित कई देवी-देवताओं की पूजा का विधान हैं। कहा जाता है कि इस दिन किसी नए काम की शुरुआत करने से उसमें कामयाबी प्राप्त होती हैं।

वही इस दिन मां लक्ष्मी एवं प्रभु श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा करने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। इस के चलते घर की साज सज्जा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। साथ ही दिवाली पर आवश्यकता की वस्तुओं की खरीदारी की जाती है। आमतौर पर पूजा पाठ का सामान भी पहले खरीदा जाता है। मगर कुछ चीजें भी हैं जो दिवाली के दिन ही खरीदना शुभ होता है। आइए आपको बताते हैं उन सभी चीजों के बारे में...

इन भगवान की खरीदें तस्वीर:-
दिवाली के दिन मां लक्ष्मी एवं प्रभु श्री गणेश जी को घर लाना बेहद विशेष माना जाता है। ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। साथ ही आर्थिक समस्या से भी छुटकारा प्राप्त हो सकता है।

सोना-चांदी खरीदें:-
दिवाली के दिन सोना-चांदी खरीदना भी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि, इस दिन घर में सोना-चांदी लाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। अगर आप सोना खरीदने के लिए सक्षम नहीं हैं, तो आप पीतल भी खरीद सकते हैं।

पूजा सामग्री:-
दिवाली के दिन ही रोली, कुमकुम, चंदन, सिंदूर, अबीर, गुलाल, चावल, नारियल, लौंग, इलायची, धूप, कपूर, कलावा तथा शहद खरीदना चाहिए।

इस दिन खरीदें मिठाई:-
अक्सर लोग दिवाली की पूजा के लिए मिठाई कुछ दिन पहले ही खरीद लेते हैं। हालांकि, ऐसा करना उचित नहीं है। दिवाली के दिन ही मिठाई व खाने के सामान की खरीदारी करनी चाहिए। 

ना खरीदें ये चीजें:-
दिवाली वाले दिन भूलकर भी स्टील, लोहा, या प्लास्टिक की वस्तुओं को नहीं खरीदना चाहिए। साथ ही काले रंग के वस्त्र को न खरीदे। लोकप्रिय धारणा के मुताबिक, काला आमतौर पर शोक से जुड़ा होता है।

नवंबर के दूसरे सप्ताह में पड़ रहे है ये प्रमुख त्यौहार, यहाँ जानिए तिथि और महत्व

400 साल बाद धनतेरस पर बनने जा रहा है ये शुभ संयोग, इन राशियों के जातकों पर बरसेगी कृपा

बेहद खास है नवंबर का पहला प्रदोष, इस मुहूर्त पर करेंगे पूजा तो देवी लक्ष्मी करेंगी घर में वास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -