कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद पर चुनाव नहीं लड़ेंगे बृजभूषण, जानिए क्या है वजह
कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद पर चुनाव नहीं लड़ेंगे बृजभूषण, जानिए क्या है वजह
Share:

इंडियन कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने साफ कर डाला है कि वह संघ के सात मई को होने वाले चुनाव में अध्यक्ष पद पर अपनी उम्मीदवारी नहीं जताने वाले है। वह खेल संहिता का पालन करने वाले है। हालांकि उन्होंने इशारा किया है कि वह कुश्ती संघ में नई भूमिका जरूर निभाने वाले है। 

कुश्ती संघ ने जारी किया चुनाव कार्यक्रम: पहलवानों की ओर से यौन शोषण के इल्जाम लगाए जाने के उपरांत निगरानी समिति की जांच रिपोर्ट खेल मंत्रालय ने अब तक सार्वजनिक नहीं की है। महासचिव वीएन प्रसूद की अगुवाई में हुई कुश्ती संघ की आपातकालीन कार्यकारिणी की बैठक में उसका चुनाव कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। बृजभूषण शरण सिंह बतौर अध्यक्ष 4 वर्ष के तीन कार्यकाल पूरे कर चुके हैं। खेल संहिता के मुताबिक वह अब इस पद पर चुनाव लडऩे के लिए अयोग्य हो गया है। बृजभूषण ने बोला है कि उन्हें चुनाव पहले ही करा लेना था, लेकिन पहलवानों के धरने की वजह से ऐसा नहीं हुआ, लेकिन हम अब चुनाव के लिए आगे बढ़ रहे हैं। बृजभूषण ने स्पष्ट किया कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने यह नहीं कहा है कि वह चुनाव नहीं लड़ने वाले है।

ओलंपिक ट्रायल से पहलवानों को नहीं मिलेगी छूट: 66 साल के बृजभूषण को कुश्ती संघ में अब 4 साल का कूलिंग पीरियड लेना पड़ेगा, लेकिन चार वर्ष बाद वह किसी अन्य पद पर चुनाव लडऩे के योग्य होंगे तो उनकी उम्र 70 साल हो चुकी होगी। उस बीच भी वह अयोग्य हो सकते है। हालांकि वह संघ की 5 सदस्यीय कार्यकारी समिति के सदस्य हो सकते हैं। बृजभूषण ने यह भी बोला है कि कई लोग हैंं जो अब उनसे आंख नहीं मिला पाएंगे, लेकिन वह अगर खेलना चाहते हैं तो प्रक्रिया सभी के लिए समान होने वाली है, लेकिन कुश्ती संघ किसी भी पहलवान को ओलंपिक ट्रायल से छूट नहीं देगा, चाहें उसने ओलंपिक कोटा ही क्यों नहीं जीता हो।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -