ईंटों पर लग सकता है प्रतिबन्ध, सरकार ने लिया बड़ा फैसला
ईंटों पर लग सकता है प्रतिबन्ध, सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Share:

हाल ही में ऐसी खबर सामने आई है कि आपके घरों में मजबूती देने वाली ईंटों का इस्तेमाल जल्द ही बंद हो सकता है. जी हाँ.... दरअसल ऐसा सुनने में आया है कि मोदी सरकार पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए इस तरह का अहम फैसला ले सकती है. आपको बता दें इस बारे में केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को निर्देश दिया है.

निर्देश में ये कहा गया है कि वह इस बात को देखे कि क्या उसकी निर्माण परियोजनाओं में पकी ईंटों के इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सकती है. इसके साथ ही मंत्रालय के निर्देश पर सीपीडब्ल्यूडी ने अपने सही अधिकारियों से इस बारे में राय मांगी है और 11 दिसंबर तक इसकी रिपोर्ट पेश करने को कहा है. इस बारे में बात करते हुए मंत्रालय से जुड़े हुए एक अधिकारी ने बताया कि, 'बेकार समान से पर्यावरण अनुकूल ईंट बनाने की अनेक तकनीक मौजूद हैं.'

इसके साथ ही जल्द ही पर्यावरण अनुकूल उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने सीपीडब्ल्यूडी से कहा है कि, 'वह इस बात को देखे कि क्या उसके निर्माण कार्य में पकी हुई ईंट के इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सकती है.' आपको बता दें ईंट-भट्ठे से काफी ज्यादा वायु प्रदूषण फैलता है क्योंकि जब ईंटों का निर्माण किया जाता है तो इसके लिए में कोयले का इस्तेमाल होता है.

ATM से निकलने लगे डबल पैसे, 100 की जगह निकले 500 के नोट

ताजमहल का दीदार हुआ महंगा, चौगुना हुए दाम

सालों बाद चमक रही है इन राशिवालों की किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -