रूस द्वारा यूक्रेन में विद्रोही क्षेत्रों को मान्यता देने के बाद कच्चे तेल की कीमतें 7 साल के उच्च स्तर पर
रूस द्वारा यूक्रेन में विद्रोही क्षेत्रों को मान्यता देने के बाद कच्चे तेल की कीमतें 7 साल के उच्च स्तर पर
Share:

 


नई दिल्ली: यूक्रेन-रूस की स्थिति से वैश्विक आपूर्ति प्रणाली बाधित होने की आशंका के कारण तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के पूर्व में अलग हुए विद्रोही क्षेत्रों को स्वतंत्र राज्यों के रूप में रूस द्वारा मान्यता दिए जाने के बाद ब्रेंट क्रूड वायदा मंगलवार को लगभग USD98 के सात साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

यूनाइटेड किंगडम और अन्य पश्चिमी सहयोगियों द्वारा देश के खिलाफ प्रतिबंधों की धमकी दी गई है। सऊदी अरब के बाद रूस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल निर्यातक है। यह दुनिया का प्रमुख प्राकृतिक गैस उत्पादक भी है।

मनुलाइफ इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के सू ट्रिन के अनुसार, सीमा तनाव के "महत्वपूर्ण प्रभाव" हो सकते हैं। शोध के अनुसार, रूस को कम पेट्रोलियम या प्राकृतिक गैस देने के लिए प्रतिबंधों का "विश्व अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव" होगा। पश्चिमी सरकारें चिंतित हैं कि पुतिन द्वारा विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र का समर्थन रूसी सेना को यूक्रेन के पूर्व में प्रवेश करने की अनुमति दे सकता है।

रूस समर्थित अलगाववादी स्वघोषित पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ डोनेट्स्क और लुहान्स्क में 2014 से यूक्रेनी सैनिकों से लड़ रहे हैं। रूस का यह कदम मूल रूप से इस क्षेत्र में शांति वार्ता को रोक देता है, जो वर्षों से अस्थिर युद्धविराम के तहत चल रहा है।

केसीआर ने भारत को "स्वर्ण भारत" में बदलने का विजन बनाया

MPHC ने जारी की सिविल जज इंटरव्यू की तारीख, यहां देखें पूरा शेड्यूल

आज अफ़ग़ानिस्तान को 50,000 मीट्रिक टन गेहूं भेजेगा भारत, पाकिस्तान से होते हुए जाएंगे भारतीय ट्रक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -