पुरुषो को भी होता है स्तन कैंसर, ये होते हैं लक्षण
पुरुषो को भी होता है स्तन कैंसर, ये होते हैं लक्षण
Share:

कैंसर की बीमारी किसी को भी हो सकती हैं. ऐसा माहौल बॉलीवुड में कुछ ज्यादा ही चल रहा है. कई सेलेब्स को कैंसर हो गया है जिसके चलते वो इस बीमारी से जूझ रहे हैं. ऐसे ही बात करें ब्रैस्ट कैंसर की तो ये महिलाओं को अधिक होता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि पुरुष को ये बीमारी नहीं हो सकती. जी हाँ, पुरुषों में भी हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर. आइये आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं. 

महिला और पुरुष दोनों के ब्रेस्ट टिश्यू होते हैं. महिलाओं में कई तरह के हार्मोन्स की वजह से ये ब्रेस्ट टिश्यू बढ़कर पूरे ब्रेस्ट का रूप ले लेते हैं. पुरुषों में आमतौर पर ये ब्रेस्ट को बढ़ाने वाले हार्मोन नहीं होते हैं. लेकिन इन्हें ये कैंसर जकड सकता है. स्तन कैंसर केवल महिलाओं को होता है, ऐसी धारणा के चलते पुरुष इस बीमारी के लक्षणों पर ध्यान नहीं देते. अगर पुरुषों को लगता है कि उनके दोनों स्तनों के साइज में अंतर है या कोई सख्त गांठ जैसी है तो उन्हें तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए. ऐसा ही महिलाओं को भी करना चाहिए जिससे समय रहते इस बात का पता किया जा सके.

मेल ब्रेस्ट कैंसर के वजह:

* रेडिएशन ट्रीटमेंट: अगर कोई आदमी अपने सीने पर लिम्फोमा जैसा रेडिएशन ट्रीटमेंट कराता है तो उसमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है.

* शराब का सेवन: अधिक मात्रा में शराब पीने से भी पुरुषों में ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावनाएं बढ़ जाती है. ये इसलिए भी क्‍योंकि इसकी वजह से लीवर पर असर होने लगत‍ा है.

* फिमेल रिलेटिव्‍स: किसी महिला रिश्तेदार के ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित होने पर आपके लिए खतरा अधिक है. 

शरीर के दर्द को मिटाएगा सूरजमुखी, जानें इसके फायदे

कब्ज़ की समस्या होती है अधिक तो ओलिव आयल का करें इस्तेमाल

आपके स्वास्थ के लिए जरुरी है रोजाना इतने घंटो की नींद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -