नाश्ते में खाना है कुछ ख़ास, तो ये बनाए आज
नाश्ते में खाना है कुछ ख़ास, तो ये बनाए आज
Share:

अगर आप सुबह के ब्रेकफ़ास्ट में कुछ नया खाना पसंद करते है तो पोहा ढोकला बना सकते हैं. जिसकों बनाना काफी आसानी भी है और ये सुबह के नाश्ते के लिए एक बहुत अच्छी  डिश भी है. आमतौर पर आपको बाजार में ढोकले की काफी वैरायटी मिल जाएंगी पर घर पर बने ढोकले के स्वाद कि बात ही कुछ और है. वैसे घरों में आमतौर पर बेसन से ढोकला बनाया जाता है, परंतु आप कुछ नया  करने के लिए पोहे से भी ढोकला बना सकते हैं. पोहे से बना ढोकला बहुत टेस्टी  होता है.

सामग्री:- पोहा- 500 ग्राम , दही- 250 ग्राम ,अदरक का पेस्ट- 1 चम्मच , हल्दी- 1/2 चम्मच,  मिर्च का पेस्ट- 1/2 चम्मच , तेल- 2 चम्मच
राई दाना- 1/2 चम्मच , नमक- स्वादानुसार,  सोडा- 1/4 चम्मच,  हरी धनिया पत्ती बारीक कटी हुई- 1/2 चम्मच ,

स्टेप 1: एक बाउल में पोहा ले लें. इसके बाद पोहे को दही में गला कर रख दें. आपको पोहे को भिगोने से पहले दही को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, कम से कम आधे घंटे तक पोहे को दही में गला कर रखें.


स्टेप 2: जिसके बाद आपने अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार करे. पेस्ट बनाने से पहले अदरक को अच्छी तरह से छील लें. इसी मिश्रण में हल्दी, नमक, हरी धनिया, सोडा और तेल भी मिक्स कर लें. इस मिश्रण को अच्छी तरह से जिस दही में आपने पोहा मिलाकर रखा है उसमें डाल ले.

स्टेप 3: अब आपने एक कम गहराई वाला बाउल लेना है और उसमें चारों तरफ से तेल लगाना है. फिर बनाए हुए घोल को अच्छी तरह से बर्तन पर फैला दिया गया है.

स्टेप 4: अब बाउल को स्टीम के लिए रख लें. 20 से 25 मिनट में स्वादिष्ट "पोहा ढोकला" बनकर बन जाएगा. ढोकला के तैयार हो जाने के उपरांत इसमें ऊपर से राई, चीनी, करी पत्ता और तेल से तड़का लगा सकते है. आप हरी चटनी के साथ ढोकला परोस सकती हैं.

यूपी के स्वास्थ मंत्री को हुआ कोरोना

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत में कोई सुधार नहीं, अब भी वेंटीलेटर सपोर्ट पर

बालासुब्रमण्यम के बेटे ने दी उनके स्वास्थ की खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -