BPL उपभोक्ताओं को एक रुपए किलो मिलेगा प्याज
BPL उपभोक्ताओं को एक रुपए किलो मिलेगा प्याज
Share:

किसानों से 6 रुपए किलो के समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदकर किसानों को राहत देने वाली मध्य प्रदेश सरकार ने अब इस खरीदी गई प्याज को राशन की दुकानों से बीपीएल राशन कार्ड धारियों को एक रुपए किलो में बेचने का फैसला किया है, जबकि राशन की दुकानों को यह प्याज मुफ्त में दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्याज की बम्पर पैदावार होने से प्याज के भाव बहुत ज्यादा गिरने से लागत भी नहीं निकलने पर आक्रोशित किसानों ने सड़क पर प्याज फेंक दिए थे.

इसके बाद राज्य सरकार ने किसानों से 6 रु. प्रति किलो के समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदने का निर्णय लिया था. जिसके तहत हजारों क्विंटल प्याज की खरीदी की गई थी, लेकिन इस प्याज की वैसे बिक्री नहीं हो सकी जैसे अपेक्षा की जा रही थी. इस कारण वेयर हाउसों में प्याज का अतिरिक्त भंडारण हो गया. प्याज की प्रकृति जल्द ख़राब होने की है ऐसे में इनका लम्बी अवधि के लिए भंडारण भी नहीं किया जा सकता है. इसलिए अब इसे राशन की दुकानों से एक रुपए किलो पर बेचने का निर्णय लिया गया.

खरगोन जिले के 4 वेयर हाउस में अभी भी 40 हजार क्विंटल प्याज रखे हैं. अकेले खरगोन कृषि उपज मंडी के वेयर हाउस में 11 हजार क्विंटल प्याज रखे हैं. लाख कोशिश करने के बाद भी प्रशासन 4 हजार क्विंटल प्याज ही बेच पाया है. कलेक्टर ने सरकारी अफसर-कर्मचारियों को भी 50-50 किलो प्याज खरीदने के निर्देश दिए हैं. इससे प्याज खरीदी में बढ़ोतरी हुई थी लेकिन अभी भी कई क्विंटल प्याज गोदाम में सड़ रहा है. इनको संभालना सरकार के लिए मुश्किल हो रहा है. ऐसे में इन्हें राशन दुकानों को मुफ्त में देने का निर्णय लिया है.

जिला विपणन अधिकारी ज्ञानेश्वर काथौड़े ने बताया कि राशन दुकान संचालक वेयर हाउस में रखे प्याज मुफ्त में ले जा सकते हैं. परिवहन खर्च उन्हें वहन करना होगा। राशन दुकानों से उपभोक्ताओं को यही प्याज एक रुपए किलो मुहैया कराया जाएगा. प्रत्येक उपभोक्ता को 25 किलो प्याज दिया जाएगा. सरकार ने समर्थन मूल्य पर प्याज खरीद ली लेकिन इसके रखने के लिए व्यवस्था नहीं होने से कई प्याज तो पहले सड़ गई थी जो बची प्याज है उसे छंटाई कर देंगे इससे लोगों को खाने के लिए अच्छी प्याज मिलेगी.प्याज सड़ने का सिलसिला बढ़ा तो छंटाई का काम रोज होने लगा. इससे से प्याज कम सड़ रहे है. प्याज अच्छे रहेगे तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्याज मिल सकेगा.

जानिए कैसे प्याज करता है आपकी त्वचा की देखभाल

कलेक्टर ने कहा-काम-धाम छोड़ो, पहले 50 किलों प्याज खरीदो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -