जानिए कैसे प्याज करता है आपकी त्वचा की देखभाल
जानिए कैसे प्याज करता है आपकी त्वचा की देखभाल
Share:

पिंपल्स: प्याज़ की एंटीमाइक्रोबाइल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये पावरफुल एंटीसेप्टिक होते हैं जो स्किन को पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टिरिया और अन्य इंफेक्शंस से बचाते हैं. इसके लिए एक बड़े चम्मच प्याज़ के रस में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें. 20 मिनट तक इसे रखें और फिर चेहरा धो लें.

एंटी एजिंग: प्याज़ के रस से स्किन पर मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन जवां रहती है. प्याज़ में विटामिन A, C और E पाएं जाते हैं. ये UV किरणों से होने वाले नुकसान और फ्री रेडिकल डेमेज से बचाते हैं, जो स्किन को जल्दी बूढ़ा बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. प्याज़ में भरपूर क्यूरसेटाइन (quercetin) पाया जाता है, तो स्किन को झुर्रियों से बचाने वाला सबसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है.

रंगत निखारे: प्याज़ से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है. आप इसका फेस मास्क बना सकती हैं. इसके लिए डेढ़ चम्मच (बड़ा) प्याज़ के रस को 2 बड़े चम्मच बेसन में मिलाएं. इसमें आधा छोटा चम्मच दूध और चुटकी-भर जायफल डालें. सबको मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें. प्याज़ की महक को कम करने के ले आप इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे भी डाल सकती हैं. क्लेन्ज़िंग के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रखें. फिर जब ये सूख जाएं, तब दूध में रूई डालकर उससे इस पैक को धीरे-धीरे मसाज करते हुए हटाएं. ये आपके चेहरे की डेड स्किन सेल्स निकालकर आपकी रंगत निखारेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -