तनाव को कम करती है लौकी
तनाव को कम करती है लौकी
Share:

लौकी का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. लौकी में ऐसे बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स मौजूद होते है जो इसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद बनाते है. आयुर्वेद में लौकी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है.

1-अगर आपके बाल असमय ही सफ़ेद होने लगे है तो रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास लौकी का जूस पीने से बालों का असमय सफेद होना बंद हो जायेगा.

2-आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल में तनाव का होना लाज़िमी है.तनाव होने पर लौकी का सेवन फायदेमंद होता है. लौकी में पानी की भरपूर मात्रा होती है .जो हमारी बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव दूर होता है. इसके साथ ही लौकी में न्यूट्रियेंट्स की काफी मात्रा होने के कारन यह हमारी बॉडी को अंदर से स्ट्रांग रखते है, जिससे तनाव और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है.

3-अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए लौकी का सेवन बहुत ही बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है. लौकी में  96% पानी की मात्रा पायी जाती है. और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण जल्दी भूख नही लगती है और पेट भरा-भरा सा रहता है.

4-कब्ज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.इसमे  फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण यह हमारे पेट की अंदर से सफाई करता है. इसके अलावा एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है.

आम और लीची भी पहुंचा सकते है सेहत को नुकसान

डायबिटीज से बचने के लिए रोज पिए लौकी और अदरक का रस

एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है मटके का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -