बालों को स्वस्थ रखती है लौकी, ऐसे करें इस्तेमाल

बालों को स्वस्थ रखती है लौकी, ऐसे करें इस्तेमाल

लौकी की सब्जी किसी को भी पसंद नहीं आती. कई लोगों की ये उबाऊ सब्जी लगती है जिसमें कोई टेस्ट नहीं होता. लेकिन इसके कितने फायदे ये आप नहीं जानते होंगे. इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होने से लोग पुरे साल इसका सेवन करते है. आइये आज जानते है कि लौकी हमारे लिये कितना उपयोगी सिद्ध हो सकती है. तो आइये आपको भी बता देते हैं इस लौकी के खास लाभ.

* खाली पेट लौकी के रस का एक गिलास हर रोज पीने से आपका शरीर ठंडक अनुभव करेगा और गर्मी भी नहीं लगेगी. 

* वजन कम करने के लिए इसका रस बहुत प्रभावी है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर सुबह खाली पेट इसके रस का सेवन करें, कुछ ही महीनो में आपका वजन कम होने लग जाहेगा. 

* हर सुबह खाली पेट लौकी के रस का नियमित सेवन आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और दिल से सम्बंदित बीमारियों से आपका बचाव करता है. 

* लौकी में पेट के रोगों को ठीक करने की क्षमता होती हैं. जिन लोगों में पेट सम्बन्धी परेशानी होती हैं, जैसे : गैस, अपच, और कब्ज, आदि होने पर, वे लौकी को धोकर छिलके सहित गरम पानी में डालकर उसका ज्यूस निकालें. एक कप ज्यूस नियमित रूप से लेने पर पेट से सम्बंदित परेशानियों में आराम मिलता हैं और एसिडिटी भी कम होती हैं.

* आपकी बालों की जड़ें मृत त्वचा से ढँक जाती हैं, जो समस्या को और भी बढ़ा देते हैं. इससे उबरने के लिए लौकी के ज्यूस को आवला ज्यूस के साथ मिलाकर मालिश करना असरकारक होता है.

* आधा कप लौकी का रस दो चम्मच शहद मिलाकर सोते समय पीने से मानसिक तनाव कम होता है. सिर में लौकी का तेल लगायें. जब तनाव बढ़े उस समय लौकी के जूस का एक छोटा गिलास पीने से तनाव और क्रोध से राहत मिलती है.

बिना रिमूवर के भी निकाल सकती हैं नेल पेंट, अपनाएं इन चीज़ों को

कुछ ही समय में छूटेगी शराब की लत, घरेलु उपाय देंगे साथ

बालों को कंडीशनर करने के लिए इन चीज़ों का भी कर सकते हैं इस्तेमाल