जान लें बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट से जुड़ी 5 बातें, जिन्हें आप मान लेते हैं सच

जान लें बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट से जुड़ी 5 बातें, जिन्हें आप मान लेते हैं सच

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर कई तरह की परेशानी आती रहती है. जब बात चेहरे की झुर्रियों (wrinkles) से छुटकारा पाने की होती है, तो सबसे पहले बोटॉक्‍स (Botox) ट्रीटमेंट जहन में आता है. इसके लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप झुर्रियां दूर कर सकते हैं. इसके लिए कई लोग सबसे पहले बोटॉक्‍स (Botox) ट्रीटमेंट करवाने की सोचते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट ने  बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट से जुड़ी कुछ गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश की है जिन्हें लोग सही समझ बैठते हैं. 

1) बोटॉक्‍स जहरीला होता है
क्‍या है सच: बोटॉक्‍स बोटुलिनम टॉक्सिन ए का एक शुद्ध प्रोटीन यौगिक होता है. इसे यूएस एफडीए द्वारा परीक्षण होने के बाद ही मंजूरी मिली है. लोग इसका उपयोग पिछले दो दशकों से कर रहे हैं. बोटॉक्‍स का इस्‍तेमाल माइग्रेन और हथेली, तलवों और अंडरआर्म में पसीने के इलाज में भी किया जाता है.

2) इसके कई साइड इफेक्‍ट हैं
सच: बोटॉक्‍स का कोई दीर्घकालिक दुष्प्रभाव नहीं है. अगर ट्रीटमेंट के बाद रोगी को रेडनेस, सिर दर्द और पलके भारी हो जाना जैसी कोई समस्‍या होती है, तो ये समस्‍या केवल कुछ घंटो के लिए हो सकती है. इस बारे में ज्‍यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

3) बोटॉक्‍स के बाद चेहरा भावशून्य (expressionless) हो जाता है
सच: इससे बचने के लिए आपको ट्रीटमेंट के लिए किसी योग्य और पेशेवर चिकित्सक से परामर्श लेने की आवश्यकता है. ये समस्‍या तब होती है, जब आप बहुत ज्‍यादा बोटॉक्‍स इंजेक्‍ट कराते हैं. एक योग्‍य चिकित्‍सक ही बोटॉक्‍स की सही डोज के बारे में जानता है.

4) बोटॉक्‍स जारी नहीं रखने पर होती हैं झुर्रियां
सच: आपके चेहरे पर लाइन और झुर्रियां वैसी ही रहती हैं, जैसे बोटॉक्‍स कराने से पहले थी. हालांकि अगर आप बार-बार इंजेक्‍शन लेंगे तो इससे केवल आपकी त्‍वचा चिकनी होगी.

5) ये केवल बड़े लोगों के लिए है
सच: 18 से 80 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्‍यक्ति ये ट्रीटमेंट ले सकता है. इसे लेकर आपको उम्र बढ़ने और इसके नुकसानों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. अगर आप झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं और लंबे समय तक चिकनी त्‍वचा पाना चाहते हैं, तो आप ये ट्रीटमेंट करा सकते हैं.

कुछ इस तरह की जाती है नूडल्स की पैकिंग...

बिना परफ्यूम ही अंडरआर्म्स की बदबू से यूँ पाएं छुटकारा

सेक्सी और ग्लोइंग बैक के लिए बेस्ट है होममेड फ्रूट स्क्रब