बोरिस जॉनसन नेट-जीरो क्लाइमेट पॉलिसी के प्रति मोदी की प्रतिबद्धता की सराहना की
बोरिस जॉनसन नेट-जीरो क्लाइमेट पॉलिसी के प्रति मोदी की प्रतिबद्धता की सराहना की
Share:

यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जलवायु प्रतिबद्धताओं की प्रशंसा की है, जिसमें शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करना और 2030 तक नवीकरणीय स्रोतों से भारत की आधी ऊर्जा की सोर्सिंग शामिल है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुद्ध शून्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत के लक्ष्य की घोषणा की। ग्लासगो में सोमवार को वर्ल्ड लीडर्स समिट में भारत का राष्ट्रीय वक्तव्य देते हुए 2070 तक देश की ऊर्जा खपत को संतुलित करना।

उन्होंने इस लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए "पंचामृत" या पांच प्रमुख बिंदु भी रखे, जिसमें 2030 तक भारत की गैर-जीवाश्म ऊर्जा क्षमता को 500 गीगावाट तक बढ़ाना और इसके कुल अनुमानित कार्बन उत्सर्जन में 1 बिलियन टन की कमी करना शामिल है। मोदी के भाषण के बाद बोरिस जॉनसन ने ट्विटर पर कहा, "भारत ने आज 2030 तक अपनी आधी ऊर्जा नवीकरणीय ऊर्जा से प्राप्त करने की महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की है। इससे कार्बन उत्सर्जन में एक अरब टन की कटौती होगी, जिससे जलवायु परिवर्तन पर दुनिया भर में एक दशक का योगदान होगा।" COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन।

पहली बार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लिए शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करने का इरादा व्यक्त किया है, जिसका अर्थ है कि दुनिया की 90 प्रतिशत अर्थव्यवस्था अब इस लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यूनाइटेड किंगडम स्वच्छ हरित पहल के माध्यम से और भी अधिक प्रगति करने के लिए भारत के साथ सहयोग करेगा, जिस पर आज सीओपी26 में चर्चा की गई थी।

दक्षिण कोरिया ने 7 महीने में अत्यधिक रोगजनक बर्ड फ्लू के मामले की पुष्टि की

लाहौर प्रांतीय राजधानी फिर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में हुआ शामिल

पश्चिमी इंडोनेशिया के तट पर महसूस हुए भूकंप के झटके, जानिए क्या रही तीव्रता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -