कोरोना को हराना है तो ये चीज़ें खाना है
कोरोना को हराना है तो ये चीज़ें खाना है
Share:

इस समय कोरोना वायरस ने सभी जगह अपना प्रकोप फैला रखा है. ऐसे में इस समय इससे बचने के लिए इम्युनिटी को बढ़ाने के बारे में कहा जा रहा है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस लॉकडाउन के दौरान आप कैसे अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं.


डाइट में शामिल कीजिए खट्टे फल - आप सभी को अभी अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अधिक करने के लिए रोज की डाइट में कुछ खट्टे फल भी जरूर शामिल कीजिए. इनमे नींबू से लेकर संतरे, मौसंबी तक कुछ भी हो सकते हैं जिन्हे आपको खाना शुरू कर देना चाहिए.


खूब पिएं पानी, रहे तंदुरुस्त - पानी के फायदे तो आप जानते ही हैं. चेहरे पर निखार लाने से लेकर प्रतिरोधक क्षमता तक के बढ़ने के लिए पानी जरुरी है. भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से हमारे शरीर में घर किए कई तरह के विषैले तत्व को बाहर निकल जाते हैं. इसी के साथ कोशिश करें कि फ्रिज का पानी न पिएं. 


अदरक: अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड पाया जाता है. इसी के साथ एंटीवायरल और जिंजरॉ से भरपूर अदरक आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

हल्दी: आप सभी को बता दें कि एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड से भरपूर हल्दी आपके शरीर को एलर्जी से लडऩे के काबिल बनाता है. इसी के साथ यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. आप गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर उबालकर पिए.

अलसी: अलसी दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है. जी दरअसल अलसी में एंटी एलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है. कहा जाता है एक चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के साथ पीने से या इम्यूनिटी बढ़ती है.

दालचीनी: सर्दी और सीजनल फ्लू में दालचीनी एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों के कारण उसे खत्म करती है. इसी के साथ पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडें से भरपूर दालचीनी आपकी इम्यूनिटी दुरुस्त रखती है. 

अगर खाने में शामिल कर ली यह चीज तो छू भी नहीं पाएगा कोरोना

'गेम ऑफ थ्रोन्स' के अभिनेता ने कोरोना वायरस से जीती जंग

केरल में गिरा कोरोना संक्रमण का ग्राफ, क्या लॉकडाउन रहेगा जारी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -