बाॅलीवुड के चौथे खान, नवाब खान सैफ अली खान आज सैलीब्रेट करेंगे अपना बर्थडे
बाॅलीवुड के चौथे खान, नवाब खान सैफ अली खान आज सैलीब्रेट करेंगे अपना बर्थडे
Share:

एक भारतीय फिल्म अभिनेता और फिल्म प्रोडूसर सैफ अली खान का जन्म 16 अगस्त 1970 को पटौदी के नवाबो के घर नई दिल्ली में हुआ था इनके बचपन का नाम साजिद अली खान है सैफ के पिता एक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और पटौदी के नवाब रह चुके हैं। सैफ की मां शर्मिला टैगोर हिन्दी फिल्मों की मुख्य अभिनेत्री रही हैं और इस समय फिल्म सेंसर बोर्ड में अधिकारी हैं। सैफ अली खान की बहन सोहा अली खान भी हिन्दी फिल्मों की अभिनेत्री हैं। उनकी दूसरी बहन साबा अली खान हैं।

एक संपन्न परिवार में पले-बढ़े सैफ अली खान का बचपन नवाबों की तरह बीता। लाॅरेंस स्कूल सानावार से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सैफ अली खान ने यूके के विंचेस्टर काॅलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की। सैफ अली खान ने अपने फ़िल्मी कॅरियर की शुरूआत 1922 फिल्म परंपरा से बतौर एक अभिनेता के रूप में की, लेकिन यह फिल्म कोई खास कमाल नहीं कर सकी। इसके बाद उनकी दूसरी फिल्म आशिक आवारा के लिए उन्हे फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड मिला। इसके बाद उन्होने कई फिल्में की पर कोई सफल नहीं हो सकी। मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, यह दिल्लगी, कच्चे धागे, हम साथ-साथ हैं, जैसी मल्टीस्टारर फिल्मों में तो उन्होने बेहतरीन अभिनय किया पर एक अभिनेता के तौर पर वह अकेले किसी फिल्म को सफल नहीं करा सकें।

सैफ के करियर की शुरूआत फिल्म परंपरा से हुई थी। उनकी अगली फिल्म आशिक आवारा के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का पुरस्कार भी मिला अगले ही साल रिलीज हुई फिल्म ये दिल्लगी में उनके द्वारा निभायी गई भूमिका सफल रही और फिल्म हिट की श्रेणी में शामिल हो गई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन ज्यादातर वही फिल्में ही सफल हुईं जो कि मल्टीस्टारर थीं।

इसके साथ सैफ का हिन्दी फिल्मों में उनका करियर सफल रहा है। उन्हें कई सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है जिसमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 6 बार फिल्मफेयर सम्मान अहम है। उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री अवार्ड भी मिल चुका है। नवाब खानदान से ताल्लुक रखने की वजह से सैफ अली खान भी अपने नवाबी अंदाज के लिए जाने जाते हैं। अभिनय करने के साथ साथ सैफ स्‍टेज परफार्मर भी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -