बॉलीवुड निर्देशक, निर्माता और फिल्म अभिनेता के रूप में पहचाने जाते हैं राकेश रोशन
बॉलीवुड निर्देशक, निर्माता और फिल्म अभिनेता के रूप में पहचाने जाते हैं राकेश रोशन
Share:

एक भारतीय निर्देशक-निर्माता और फिल्म अभिनेता राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 में मुंबई में हुआ था। रोशन के पिता एक बॉलीवुड निर्देशक थे।  उनका एक छोटें भाई भीं हैं-राजेश रोशन-जोकि एक संगीत निर्देशक हैं। राकेश रोशन नें अपनी पढ़ाई सैनिक स्कूल महाराष्ट्र से पूरी की है। राकेश रोशन की शादी पिंकी से हुई है। जोकि वे ओमप्रकाश के बेटी हैं। उनके दो बच्चे हैं- बेटा ऋतिक रोशन और बेटी सुनयना रोशन। बेटा ऋतिक रोशन हिंदी सिनेमा का जाना माना अभिनेता हैं।

राकेश रोशन ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता साल 1970 में फिल्म घर घर की कहानी से की थी। इस फिल्म में वह सपोर्टिंग किरदार में नजर आए थे।  उन्होंने बतौर अभिनेता बहुत ही कम फिल्मों में काम किया है। जब उनका करियर बतौर अभिनेता कुछ खास नहीं रहा तो साल 1980 में उन्होंने खुद की प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण किया।  उन्होंने अपने प्रोडक्शन बैनर के तहत उसी साल फिल्म आप के दीवाने फिल्म बनाई।  हालांकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर बुरी फ्लॉप साबित हुई थी।  उसके बाद उन्होंने फिल्म कामचोर बनाई जोकि एक सफल फिल्म साबित हुई। 

राकेश रोशन ने अपने निर्देशन का डेब्यू फिल्म फिल्म खुदगर्ज से किया। जो बॉक्स-ऑफिस पर औसतन साबित हुई थी।  इसके आलावा उन्होंने बतौर निर्देशक किशन कन्हैया, कारण-अर्जुनजैसी फ़िल्में बनाई जो बॉक्स-ऑफिस पर सुपर-हिट साबित हुई।  साल 2000 में रोशन ने अपने बेटे ऋतिक को लेकर फिल्म कहो ना प्यार है निर्देशित की।  जो उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी।  साथ ही इस फिल्म ने कई सरे अवार्ड भी अपने नाम किये थे।  

उसके बाद साल 2003 में उन्होंने फिर अपने बेटे को लेकर साइंस एंड फिक्शन की फिल्म कोई मिल गया निर्देशित की।  इस फिल्म में ऋतिक रोशन और प्रीती जिंटा मुख्य भूमिका में थे।  फिल्म की पृष्ठभूमि एलियन पर आधारित थी। यह फिल्म बेहद सुपरहिट साबित हुई थी।  इस फिल्म के बाद उन्होंने सुपरहीरो फिल्म कृष, कृष 3 का निर्देशित की।  दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -