अब रेलवे स्टेशन पर भी एयरपोर्ट जैसी सर्विस, यात्रियों को दिए जा रहे बोर्डिंग पास
अब रेलवे स्टेशन पर भी एयरपोर्ट जैसी सर्विस, यात्रियों को दिए जा रहे बोर्डिंग पास
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक माहामारी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय रेलवे यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई कदम उठा रहा है. इसी के तहत संपर्क रहित टिकट जांच को बढ़ावा देने के लिए उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे जैसी बोर्डिंग पास की सुविधा आरंभ की है.

इसी के साथ प्रयागराज जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे का पहला ऐसा स्टेशन बन चुका है, जहां बोर्डिंग पास की सुविधा रेलवे द्वारा आरंभ की गई है. दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे लगातार आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल कर यात्रियों और रेलकर्मियों को सुरक्षित रखने का प्रयास कर रहा है. इसके लिए प्रयागराज जंक्शन पर एक ऑटोमैटिक क्यूआर कोड-बेस्ड टिकट स्कैनिंग सिस्टम भी लागू किया गया है. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) अजीत कुमार सिंह ने बताया है कि हवाई अड्डे जैसी बोर्डिंग सुविधा की शुरुआत प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर की गई है. स्टेशन पहुंचने वाले मुसाफिरों  को पहले चार नए चेक-इन काउंटरों के साथ एक 
बोर्डिंग हॉल में ले जाया जाता है. ये काउंटर पूरी तरह से संपर्क रहित यानी कॉन्टैक्टलेस हैं. 

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, कॉन्टैक्टलेस टिकट चेकिंग सुविधा के अंतर्गत प्रयागराज रेलवे स्टेशन से यात्रा आरंभ करने वाले यात्रियों के टिकट की चेकिंग के लिए चार काउंटर बनाए गए हैं. इन पर टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा PNR/ QR कोड के जरिए टिकट की जांच की जाएगी. काउंटर पर यात्री कैमरे के जरिए अपनी आईडी और टिकट दिखाना होगा. जो ड्यूल डिस्प्ले से मुसाफिर एवं टिकट चेकिंग स्टाफ दोनों को दिखाई देगा.

आखिर कैसे आइसोलेशन वार्ड को रखा जा रहा ठंडा

सोने और चांदी चमके, जानें नया भाव

इन योजनाओं में निवेश कर इनकम टैक्स में ले सकते है छूट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -