ग्रीन और ब्लैक चाय से कहीं अधिक लाभदायक है ब्लू चाय, जानिए फायदे
ग्रीन और ब्लैक चाय से कहीं अधिक लाभदायक है ब्लू चाय, जानिए फायदे
Share:

आप सभी ने आज तक कई चाय पी होंगी, जैसे- मसाला चाय, ग्रीन चाय, ब्लैक चाय आदि लेकिन क्या आपने ब्लू टी पी है जो हेल्थ को बेहतरीन रखने के मामले में सबसे आगे है। जी हाँ, प्राकृतिक चीजों से तैयार होने वाली इस टी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टिरियल एंटी सेप्टिक के साथ दर्द को खत्म करने के गुण भी होते हैं और यही वजह है कि ये चाय बेहद गुणकारी और लाभ देने वाली मानी जाती है।

आपको बता दें कि नीली चाय असल में ब्लू बटरफ्लाई (Blue Butterfly) यानी अपराजिता के नीले फूलों से बनती है, और इसी के चलते इस चाय का रंग नीला होता है। वहीं आयुर्वेद के अनुसार अपराजिता के फूल को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। अब हम आपको बताते हैं ब्लू चाय पीने के फायदे।

नीली चाय पीने के फायदे-

- जिन लोगों को वजन कम करना है वो इस चाय का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल ब्लू टी पॉलीफेनोल्स से भरी होती है ये मेटाबॉलिक रेट को हाई करने का काम करती है।

- डायबिटीज रोगियों के लिए यह वरदान है और शुगर कंट्रोल करने में मददगार होती है। सबसे खास टाइप 1 डायबिटीज में इसके अच्छे परिणाम दिखते हैं।

- ब्लू टी में ग्रीन टी की तुलना में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और इसी के चलते यह चाय इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है।

- आपको बता दें कि कैंसर में इस चाय को पीने से बहुत फायदे होते हैं।

- माइग्रेन के दर्द को कम करने में भी नीली चाय अहम है।


ऐसे बनाएं नीली चाय- उबलते पानी में अपराजिता के नीले फूल को डाल कर एक मिनट के लिए ढांककर रख दें फिर इसे छान लें। आप चाहे तो स्वाद के लिए इसमें नींबू, शहद मिक्स करें। वहीं अगर वजन कम करना चाहते हैं तो शहद को न मिलाएं।

ब्लू टी कब कैसे पीएं - खाने के कम से कम एक से दो घंटे पहले या बाद में इस चाय को पीना चाहिए। इस चाय को मिट्‌टी से बने बर्तन में पी सकते हैं।

ये है लासा फीवर का सबसे गंभीर और खतरनाक लक्षण, जानिए इस बीमारी की जड़

डायबिटीज होने से पहले आँखों में दिखाई देते हैं ये 4 लक्षण

भीषण गर्मी से आपको बचाएंगे ये 8 टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -