डायबिटीज होने से पहले आँखों में दिखाई देते हैं ये 4 लक्षण
डायबिटीज होने से पहले आँखों में दिखाई देते हैं ये 4 लक्षण
Share:

डायबिटीज (Diabetes) एक खतरनाक बीमारी है और अगर एक बार ये बीमारी किसी को हो जाए तो जिंदगीभर पीछा नहीं छोड़ती। जी हाँ और इसके मरीजों को हमेशा ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना पड़ता है। जी हाँ और आज हम आपको बताने जा रहे हैं अगर आपके शरीर में कुछ खास बदलाव होने लगे तो समझ जाएं कि ये मधुमेह का इशारा है। आइए जानते हैं उन बदलावों के बारे में।


आखों के दिखते हैं ये 4 लक्षण तो डायबिटीज का है इशारा

मोतियाबिंद- किसी भी इंसान को डायबिटीज (Diabetes) होने से पहले मोतियाबिंद (Cataract) की परेशानी हो सकती है, जी हाँ और इसका मतलब है कि इस इशारे को बिलकुल नजरअंदाज न करें और फौरन ब्लड शुगर टेस्ट कराएं।

ग्लूकोमा- ह परेशानी उस समय होती है जब आंखों से तरल पदार्थ बाहर नहीं आ पाता, इन हालात में आंखों पर काफी प्रेशर पड़ता है और वहां के ब्लड सेल्स और नसों को काफी नुकसान होता है।आप सभी को बता दें कि पीड़ित व्यक्ति को काफी दिक्कतें आती है और मधुमेह के मरीजों को ग्लूकोमा (Glaucoma) का भी खतरा रहा है। जिसमें आंखों में दर्द धुंधलापन, सिरदर्द जैसी परेशानियां पेश आती हैं।

आंखों का धुंधलापन- अगर आप अपनी आंखों से साफ तौर से नहीं देख पा रहे हैं और सामने धुंधलापन (Blurr Vision) नजर आ रहा है तो ये डायबिटीज का इशारा हो सकता है।

डायबिटिक रेटिनोपैथी- डायबिटिक रेटिनोपैथी (Diabetic Retinopathy) एक ऐसी परेशानी है जो ब्लड शुगर से परेशानी शख्स की रेटिना पर बुरा असर डालती है। जी दरअसल यह रेटिना तक खून पहुंचाने वाली नसों के क्षतिग्रस्त होने से होता है। इससे पीड़ित व्यक्ति की आंखों की रोशनी जा सकती है।

मीठा खाने से बढ़ गया है शुगर लेवल तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

क्यों होता है मधुमेह, जानिए लक्षण, क्या खाएं-क्या नहीं और घरेलू नुस्खे

जारी रहेगा गर्मी का सितम, टॉर्चर करेगा बढ़ता तापमान! जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -