कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: विश्व स्तरीय निशानेबाजी रेंज बनाने का ब्लू प्रिंट हुआ तैयार
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: विश्व स्तरीय निशानेबाजी रेंज बनाने का ब्लू प्रिंट हुआ तैयार
Share:

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समारोह वैसे तो इंग्लैंड के बर्मिंघम में होगा, किन्तु शूटिंग और तीरंदाजी के समारोह सिटी ब्यूटी चंडीगढ़ में होंगे. इन समारोह की मेजबानी के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स की ऑर्गनाइसिंग कमिटी ने भी मंजूरी दे दी है. समस्या यह है कि चंडीगढ़ को इन आयोजन को करवाने की मेजबानी तो मिल गई है, किन्तु इसके लिए शहर में भूमिकारूप व्यवस्था नहीं है. ऐसे इन बड़े आयोजन के लिए बड़े स्तर पर भूमिकारूप व्यवस्था निर्माण की बेहद आवश्यकता है.

इंटरनेशनल लेवल के आयोजन में किसी तरह की कोई कमी न रहे, इसके लिए स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट में इसका ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिया गया है. शूटिंग आयोजन के लिए पटियाला की राव शूटिंग रेंज-25 को विकसित करने के लिए फारेस्ट डिपार्टमेंट ने 11.65 एकड़ भूमि दे दी है. ऐसे में अब जल्द इसका निर्माणकार्य आरम्भ हो जाएगा. इसके लिए यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने परियोजना की योजना बनाकर मिनिस्ट्री ऑफ़ स्पोर्ट्स को भेज दिया गया है.

कॉमनवेल्थ गेम्स में लिए पटियाला की राव शूटिंग रेंज-25 को नए सिरे से तैयार किया जाएगा. मौजूदा वक़्त में रेंज-1 में 10 मीटर की शूटिंग होती है. रेंज-2 पर 25 मीटर की, रेंज-3 और 4 में 50 मीटर की और रेंज पांच में 300 मीटर की थ्री पोजीशन (बैठकर, खड़े होकर, लेटकर) शूटिंग आयोजन होते हैं. इन सभी शूटिंग रेंज में फिलहाल मैनुअल टारगेट हैं, जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे बड़े आयोजन के लिए इलेक्ट्रोनिक शूटिंग टारगेट की आवश्यकता है. इसके अतिरिक्त इस शूटिंग रेंज में टारगेट भी बढ़ाने होंगे. 

चैम्पियंस लीग में टखने की चोट के वजह से एमबापे का खेलना अभी तय नहीं

निशानेबाजी चैंपियनशिपः फ्रेंच फ्रॉग्स ने स्पेनिश चानोस को पराजित कर हासिल किया तीसरा स्थान

लीजेंड्स ऑफ चेस टूर्नामेंट में लेको से हारे विश्वनाथन आनंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -