अगर आपके यूरिन में भी आ रहा है खून तो हो जाएं सावधान, जानें कारण
अगर आपके यूरिन में भी आ रहा है खून तो हो जाएं सावधान, जानें कारण
Share:

बीमारी कभी भी कोई भी हो सकती है. जो आपके लिए खतरनाक भी हो सकती है. ऐसे में अगर आप टॉयलेट जाते हैं और आपके यूरिन में खून निकलने लगे तो आप एकदम से घबरा जाते हैं. इसके बारे में आप किसी को बता भी नहीं पाते और अपने आप में ही डरते रहते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. अगर आपके साथ ऐसा होता है इसे हल्के में ना लें. तुरंत डॉक्टर से संपर्क करिए. पेशाब में खून आने की कुछ वजहें यह हैं.

पथरी होना: पेशाब में खून आने का एक और कारण होता हैं गुर्दे में पथरी का होना. गुर्दे में पथरी के हो जाने से पेशाब को मूत्र नलिका से बाहर निकलने में दिक्कत आती हैं जिसके चलते खून निकलने लगता हैं. 

यूरिन इंफेक्‍शन: यूरिन इन्फेक्शन में कई बार जलन होने के साथ साथ खून भी निकल आता हैं. यह समस्या महिलाओं में काफी देखी जाती हैं. 

ट्यूमर होना: यदि आपके गुर्दे या पित्‍ताशय में ट्यूमर हो गया हैं तो आपकी पेशाब में खून आना संभव हैं. इस स्थिति में आप डॉक्‍टर से सलाह कर सर्जरी करवा सकते हैं. 

ग्‍लोमेरूलर नेफीरिटिस: वैसे तो यह समस्या आम तोर पर छोटे बच्चो को होती हैं लेकिन कुछ बड़े लोगो में भी इस समस्यां को देखा गया हैं. इसकी वजह से अक्सर पेशाब या मल में खून आजाता हैं. 

सिस्टिक ग्रोथ: गुर्दे में सिस्ट के बढ़ जाने से पेशाब में दर्द और जलन जैसी समस्यां आने लगती हैं. यदि इसका इलाज समय पर नहीं कराया गया तो धीरे धीरे पेशाब से खून भी आने लगता हैं. महिलाओं में इस समस्या का होना आम बात हैं. 

अंडे के कुछ वो फायदे जिन्हें आप अब तक नहीं जान पाए

लिवर को ठीक रखती है मुलेठी की चाय

सर्दी में खास असर करता है जैतून का तेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -