लिवर को ठीक रखती है मुलेठी की चाय
लिवर को ठीक रखती है मुलेठी की चाय
Share:

कई लोगों को लिवर की परेशानी होती है जिससे वो हमेशा परेशान रहते हैं. यदि आप लिवर की समस्याओं से ग्रस्त हैं या अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आज से ही मुलेठी की चाय पीना शुरू कर दे. जी हाँ, मुलेठी की चाय के औषधिक गुणों का जिक्र हमारे आर्युवेद में भी किया गया हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से लिवर मजबूत बनता हैं. 
अगर आप अब तक ये बात नहीं जानते थे तो अब जान लें और इसकी चाय बना के पीएं ताकि आपकी परेशानी दूर हो जाये. 

* मुलेठी की चाय बनाने के लिए यह विधि अपनाए. एक चुटकी मुलेठी के पाउडर को उबलते हुए पानी में डालें. इसके बाद उसमे थोड़ी सी चायपत्ती भी डालें. इस चाय को दस मिनट तक उबाल कर छान लें. जहाँ तक हो सके इसे सुबह गरमागरम ही पियें. 

* दूसरा तरीका यह हैं कि मुलेठी की जड़ का पाउडर बनाकर इसे उबलते पानी में डालें. जब यह ठंड़ा हो जाए तो इसे छान लें. इस चाय रुपी पानी को दिन में एक या दो बार पिएं. पानी में घुली हुई मुलेठी कार्बन टेट्राक्लोराइड से उत्पन्न टॉक्सिक के खिलाफ काफी असरदार है.

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि मुलेठी में ग्लिसराइजिक एसिड के होने के कारण इसका स्वाद साधारण शक्कर से पचास गुना अधिक मीठा होता है. मुलेठी अपने मीठे स्वाद और एंटी अल्सर एक्शन के लिए जानी जाती है. मुलेठी लीवर को बैक्टीरिया से बचाती है.

क्या आप जानते हैं निम्बू को फ्रिज में रखने के फायदे

बिना पैसे खर्च किये भी अपनी स्किन को बना सकते हैं ग्लोइंग

अब सिर्फ गले लगाने से करें अपना तनाव कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -