तेज सिरदर्द से लेकर कैंसर तक से बचाती है काली हल्दी, जानिए अन्य  फायदे
तेज सिरदर्द से लेकर कैंसर तक से बचाती है काली हल्दी, जानिए अन्य फायदे
Share:

भारतीय खाने को जायकेदार बनाने वाले मसालों में हल्दी (Turmeric) का मुख्य किरदार होता है। हल्दी रंगत देने के अलावा अच्छी सेहत भी बनाती है और हल्दी का उपयोग न सिर्फ रसोई में किया जाता है, बल्कि औषधि के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाया है। जी दरअसल हल्दी एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) से भरपूर होती है और हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है। ऐसे में हल्दी का सेवन बेहतरीन माना जाता है। वैसे अब तक आप पीली हल्दी का इस्तेमाल करते आ रहे होंगे, लेकिन क्या आपने काली हल्दी (Black Turmeric) के बारे में सुना है? जी दरअसल यह कालापन लिए कुछ-कुछ नीले कलर की होती है। अब आज हम आपको काली हल्दी के फायदों (Black Turmeric Benefits) के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

औषधीय गुणों से है भरपूर- पीली हल्दी की तरह ही इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। जैसे ऐंटिफंगल, एंटी अस्थमा, एंटीऑक्सीडेंट, एनाल्जेसिक, लोकोमोटर डिप्रेसेंट, एंटीकॉन्वेलसेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-अल्सर और मांसपेशियों को आराम देने वाले प्रभाव, चिंताजनक और सीएनएस अवसाद से राहत देने वाले गुण शामिल हैं।

सांस से जुड़ी परेशानियों में लाभ- सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए काली हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है और इससे सर्दी जुकाम, खांसी और अस्थमा से छुटकारा मिलता है।

पीरियड्स के दर्द से राहत- ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसा होने पर काली हल्दी काफी राहत पहुंचा सकती है। जी हाँ आप गरम दूध में काली हल्दी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तेज सिरदर्द से राहत- माइग्रेन की परेशानी में सिर के पीछे की ओर एक भाग में बहुत तेज दर्द होता है। ऐसा होने से पीड़ित व्यक्ति तेज आवाज और रोशनी से संवेदनशील हो जाता है। हालाँकि काली हल्दी के उपयोग से इसमें राहत मिल सकती है।

एंटी कैंसर गुण- काली हल्दी में करक्यूनिन नाम का तत्व मौजूद होता है। जी हाँ और इस तत्व में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने नहीं देते या उन्हें पनपने से रोकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो भूल से भी ना खाएं ये 6 चीजें

खड़े होकर खाते हैं खाना तो इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

ब्राह्मी से मिलेगी तेज याददाश्त और तनाव से राहत, जानिए इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -