दिल को स्वस्थ रखती है काली चाय
दिल को स्वस्थ रखती है काली चाय
Share:

स्वस्थ दिल के लिए स्वस्थ आहार का सेवन ज़रूरी होता है.हेल्दी डाइट के साथ रोज एक्सरसाइज करने से भी दिल स्वस्थ रहता है.ये चीजे आपको दिल की बीमारियों से बचाती हैं,

आइये जानते है दिल को स्वस्थ रखने वाली ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में-

1-दिल को स्वस्थ रखने के अपने खाने में विटामिन सी युक्त आहार जैसे संतरा, नींबू और आंवला आदि शामिल करें. इन आहारों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है.एक रिसर्च के अनुसार विटामिन सी युक्त आहार दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार होते है.

2-काली चाय दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. एक रिसर्च के अनुसार काली चाय मे एक ख़ास  तत्त्व पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.काली चाय में भारी मात्रा में फ्लैवोनॉइड पाया जाता है जो धमनियों को ऑक्सीकरण से होने वाले नुकसान से बचाता है. साथ ही यह दिल से सम्बंधित  बीमारियों की सम्भावना को भी काम करता है.

3-अगर आप अपने दिल की देखभाल करना चाहते तो अपने खान पान पर नियंत्रण रखे.डेयरी उत्पादों और मीट से परहेज करे.अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए फल और हरी सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करे.फल और हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते है.ये तत्व दिल की बीमारियों के रोकथाम के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

कई बीमारियों में फायदेमंद है मेथी का सेवन

दिल को स्वस्थ रखना है तो पिए मटके का पानी

बीमारियों से रहना है दूर तो रोज पिए ऑरेंज जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -