काला चना करता है आपके ब्लड शुगर को कण्ट्रोल
काला चना करता है आपके ब्लड शुगर को कण्ट्रोल
Share:

भारत में रहने वाला हर शख्स काले चने के बारे में जानता है.चना  मेहनकश की खुराक का अहम हिस्सा रहा है .वैज्ञानिक भाषा में बात करें तो चने में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, आयरन और कैलशियम अच्छी खासी मात्रा में होता है.

आइये जानते है इसके फायदों के बारे में  -

1-चने को दस्तावर कहा जाता है. कब्ज के शिकार लोगों के लिए यह अच्छी चीज है. इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो आपको पेट साफ करने में मदद करता है. फाइबर आपकी आंतों को मांझने का काम भी करता है. चने में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन होते हैं, जो पेट के मूवमेंट को बिगड़ने नहीं देते. सौ ग्राम काले चने में करीब 20 ग्राम फाइबर होता है. यह आपकी रोज की जरूरत का 80 फीसदी है. पेट की सुरक्षा की जिम्मेदारी कुछ हद तक आप चने पर छोड़ सकते हैं.

2-डायबिटीज के मरीज पूरे इत्मेनान से चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसकी एक वजह यह है कि यह काफी धीमी रफ्तार से ग्लूकोज को बॉडी में रिलीज करता है. इससे अचानक बॉडी का शुगर लेवल नहीं बढ़ता.

3-काला चना आयरन का सबसे सस्ता स्रोत है. 100 ग्राम में करीब 3 एमजी आयरन होता है. यह आपकी रोज की जरूरत का करीब 20 फीसदी है. यही नहीं चने में पोटेशियम, मैगनीशियम और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है.

अंजीर बनाता है हड्डियों को मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -