क्या आप जानते हैं ब्लैक राइस के अनेक फायदे
क्या आप जानते हैं ब्लैक राइस के अनेक फायदे
Share:

आपने ब्राउन राइस के कई फायदे सुने होंगे लेकिन अापने कभी ब्लैक राइस के बारे में कभी नहीं सुना होगा. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि ब्लैक राइस के क्या फायदे होते हैं. ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ब्लैक राइस हमारे शरीर के लिए  ब्राउन राइस से भी ज्यादा फायदेमंद वाला होता है. ब्लैक राइस में मिलने वाले पौष्टिक तत्व प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाये जाते है. जो हमारे शरीर में ना जाने कितनी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करते है. तो जाने ब्लैक राइस से होने वाले फायदों के बारें में…

* एंटी-ऑक्सीडेंट्स : ब्लैक राइस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालनें में सहायक होती है यह बॉडी को डिटॉक्स कर कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाती है.

* हार्ट सम्बंधी बीमारियों में फ़ायदेमंद : हर्दय रोग से ग्रस्त लोगों के लिये ब्लैक राइस एक वरदान के समान है. शोधों के अनुसार ब्लैक राइस में एंथोसाइनिन पाया जाता है, जो धमनियों में रक्त प्रवाह को संचारित करने में सहायक होता है. जिससे हार्ट अटैक के ख़तरों को कम करने में मदद मिलती है.

* अल्ज़ाइमर, डायबिटीज़ और कैंसर में फ़ायदेमंद : मधुमेह, अल्ज़ाइमर, के अलावा शारीरिक रूप से कमज़ोर लोगों के लिये ब्लैक राइस काफी फायदेमंद वाला होता है. इसके अलावा यह कैंसर से बचाव के लिए भी काफी फ़ायदेमंद वाला होता है.

* ब्रेस्ट कैंसर : ब्लैक राइस में फ़ाइबर  भी काफी मात्रा पाया जाता है. जिससे ब्रैस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. यह पाचनक्रिया सको मजबूत बनाये रखने में मदद करता है.

क्या आप जानते हैं वोडका पीने के फायदे

पथरी के इलाज से हो गए परेशान तो आजमाएं कुछ घरेलु टिप्स

बिना व्यायाम और डाइटिंग के घटाएं, बस पीएं ये चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -