तमिलनाडु में ब्लैक फंगस ने मचाया तांडव, 518 लोग हुए प्रभावित, 17 की मौत
तमिलनाडु में ब्लैक फंगस ने मचाया तांडव, 518 लोग हुए प्रभावित, 17 की मौत
Share:

तमिलनाडु में अब तक 518 लोग ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस से प्रभावित हुए हैं, जिनमें 17 की मौत हो गई है, जिसमे चिकित्सा और परिवार कल्याण मंत्री की मां भी शामिल हैं। सुब्रमण्यम ने मंत्री ने राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल (आरजीजीजीएच) में एक विशेष म्यूकोर्मिकोसिस स्क्रीनिंग सेंटर का शुभारंभ किया। राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में भी इसी तरह की स्क्रीनिंग सुविधाएं स्थापित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, 13-सदस्यीय समिति म्यूकोर्मिकोसिस के कारणों पर गौर करेगी, जिसमें कोरोना के निदान वाले रोगियों में स्टेरॉयड के उपयोग की भूमिका और औद्योगिक ऑक्सीजन में संभावित संदूषण शामिल है"। इसके अलावा, “आरजीजीजीएच में म्यूकोर्मिकोसिस के निदान वाले रोगियों के लिए कुल 120 बेड निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह का एक विशेष वार्ड सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, ओमांदुरार एस्टेट में पहले ही स्थापित किया जा चुका है। 

वही एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वर्तमान में म्यूकोर्मिकोसिस के 112 रोगी आरजीजीजीएच में भर्ती हैं। अब तक 30 से अधिक रोगियों में एंडोस्कोपिक नाक सर्जिकल डिब्राइडमेंट किया गया है, और इंट्राऑर्बिटल एम्फोटेरिसिन इंजेक्शन को प्रशासित करके दृष्टि को दो में बचाया गया है। म्यूकोर्मिकोसिस, जिसे आमतौर पर काला कवक कहा जाता है, भारत में कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों को प्रभावित करने वाला एक गंभीर और दुर्लभ कवक संक्रमण है। मस्तिष्क पर आक्रमण करने वाला काला कवक भारत में कमजोर रोगियों में तेजी से देखा जा रहा है क्योंकि महामारी के बीच स्वास्थ्य प्रणाली संघर्ष कर रही है।

मुसीबत के समय अमेरिका को केन्या ने दी थी 12 गाय दान, अब भारत को दिया 12 टन अनाज

तेलंगाना का स्थापना दिवस आज, सीएम KCR ने फहराया ध्वज, राज्यपाल भी रहीं मौजूद

ममता-मोदी के बीच बुरी तरह फंसे अलपन बंदोपाध्याय, हो सकती है 2 साल की जेल !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -