ब्रेन ट्यूमर की समस्या को ठीक कर सकता है कलौंजी का तेल
ब्रेन ट्यूमर की समस्या को ठीक कर सकता है कलौंजी का तेल
Share:

कलौंजी का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर मौजूद होते हैं. इसके अलावा कलौंजी में एंटीआक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, और एंटीसेप्टिक गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. आज हम आपको कलौंजी के तेल के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- जोड़ों में दर्द होने पर कलौंजी के तेल में लहसुन की कलियों को डालकर गर्म करें. अब इसे अपने जोड़ों पर लगाकर मालिश करें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है. 

2- ब्रेन ट्यूमर की समस्या होने पर रोजाना कलौंजी के बीज और तेल को मिलाकर सेवन करें. इससे ब्रेन ट्यूमर की समस्या ठीक हो जाती है. 

3- सर्दी खांसी की समस्या होने पर आधा चम्मच कलौंजी का तेल, थोड़ा सा अदरक का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें. इससे आपकी सर्दी जुखाम की समस्या ठीक हो जाएगी. 

4- कलौंजी के तेल में बना भोजन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा कंट्रोल में रहती है. जिससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

5- अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो एक गिलास गुनगुने पानी में कलौंजी का तेल और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट में पिए. रोजाना ऐसा करने से आपको अस्थमा की समस्या से आराम मिल जाएगा.

 

कंजक्टिवाइटिस की समस्या को दूर करते हैं हरी धनिया के पत्ते

शराब की आदत से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है लाल मिर्च का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -