'3 दिसंबर के बाद गायब हो जाएगी भाजपा..', वोट डालने के बाद सीएम गहलोत ने किया दावा, राजस्थान में 1 बजे तक 40% मतदान
'3 दिसंबर के बाद गायब हो जाएगी भाजपा..', वोट डालने के बाद सीएम गहलोत ने किया दावा, राजस्थान में 1 बजे तक 40% मतदान
Share:

जयपुर: राजस्थान में 199 सीटों के लिए मतदान चल रहा है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। सबसे पुरानी पार्टी का लक्ष्य राज्य में सत्ता बरकरार रखना है, जबकि भाजपा सामूहिक नेतृत्व पर पूर्व बैंकिंग को उखाड़ फेंकने की उम्मीद कर रही है। 1,862 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और मतदाताओं की संख्या 5,25,38,105 है। वैसे तो राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं, लेकिन 199 सीटों पर मतदान होगा, क्योंकि करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार की मौत के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट और भाजपा की वसुंधरा राजे सहित कई बड़े नेता पहले ही अपना वोट डाल चुके हैं। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, सुबह 1 बजे तक 40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इससे पहले दिन में चूरू में एक मतदान केंद्र के बाहर झड़प हो गई थी। एक पोलिंग एजेंट ने आरोप लगाया कि उस पर चार-पांच लोगों ने हमला किया, जिससे वह घायल हो गया।  इस बीच पाली जिले में एक पोलिंग एजेंट की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। 

सरदारपुरा में वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत क्षेत्र में अपने पैतृक घर गए। अपना वोट डालने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, गहलोत ने राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सत्ता बरकरार रहने पर विश्वास जताया। भाजपा के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि इस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में लहर चल रही है, मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विधानसभा चुनाव है, ''मोदी जी का चुनाव'' नहीं। गहलोत ने मीडिया से कहा कि, "उनके बयानों में कोई दृढ़ संकल्प नहीं है। वे चुनाव के बाद गायब हो जाएंगे, लेकिन हम यहीं रहेंगे, वे (भाजपा) 3 डिसम्बर के बाद गायब हो जाएंगे। वे पांच साल बाद फिर से उभरेंगे।"

बाद में जोधपुर में, उन्होंने मीडिया से कहा कि कांग्रेस पार्टी का अभियान विभिन्न विकासात्मक मुद्दों पर केंद्रित था, जबकि पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित भाजपा नेताओं ने उत्तेजक भाषाओं का इस्तेमाल किया। इस बीच, कांग्रेस के टोंक उम्मीदवार सचिन पायलट, जिनका गहलोत के साथ टकराव का इतिहास रहा है, ने राज्य में "मजबूत मतदान" की सराहना की। उन्होंने कहा कि, "पिछले 10 सालों से केंद्र में बीजेपी की सरकार है। लोग बेरोजगारी और महंगाई देख रहे हैं। लोग बदलाव चाहते हैं। कांग्रेस को इससे फायदा होगा।"

इस बीच, भाजपा नेता अलका गुर्जर ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार और उसके राज्य प्रशासन पर "भ्रष्टाचार में डूबे" होने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे "सुशासन" के लिए विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने एएनआई से कहा, "कानून-व्यवस्था की बहाली, राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और महिलाओं के सम्मान के लिए, मैं जनता से बीजेपी को वोट देने की अपील करती हूं।" राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके वफादार राजस्थान में सत्ता हासिल करने की भाजपा की लड़ाई में महत्वपूर्ण हैं। हालाँकि, पार्टी की घोषणापत्र समिति और चुनाव प्रबंधन समिति से उनका नाम दूर रखे जाने के बाद भाजपा और राजे और उनके खेमे के बीच तनाव व्याप्त है। उनके वफादार उन्हें भाजपा का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की मांग कर रहे हैं।

केरल में वित्त मंत्री सीतारमण ने वंदे भारत ट्रेन में किया सफर, आम यात्रियों के साथ की चर्चा, कहा- शानदार और सुखद अनुभव

बैंगलोर के आसमान में 'आत्मनिर्भरता' की उड़ान, स्वदेशी लड़ाकू विमान में उड़ने वाले पहले प्रधानमंत्री बने मोदी !

खुशखबरी! इन कर्मचारियों का बढ़ा DA, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -