'भाजपा-RSS, MNF-ZPM, हम इनसे लड़ेंगे..', मिजोरम से राहुल गांधी ने बोला हमला
'भाजपा-RSS, MNF-ZPM, हम इनसे लड़ेंगे..', मिजोरम से राहुल गांधी ने बोला हमला
Share:

आइज़ोल: कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) और विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) पर ईसाई-बहुल पूर्वोत्तर राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके वैचारिक मूल संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के हितों को  बढ़ावा देने के लिए काम करने का आरोप लगाया है। राहुल ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि, 'MNF (जो केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाले NDA का हिस्सा है) सीधे तौर पर भाजपा से जुड़ा हुआ है, ZPM ने कहा है कि वह भाजपा के साथ काम करेगा। ये दोनों पार्टियां मिजोरम में भाजपा और RSS के लिए प्रवेश बिंदु हैं। 

राहुल गांधी ने आगे कहा कि भाजपा और RSS सत्तावादी और केंद्रीकृत व्यवस्था फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उनकी विचारधारा का विरोध करती है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस का मानना है कि सभी धर्मों और संस्कृतियों की रक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि, 'हमारा गठबंधन I.N.D.I.A. भी इसी में विश्वास करता है। यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि हमारा गठबंधन देश के 60% का प्रतिनिधित्व करता है।'

राहुल ने कहा कि वे भाजपा से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने RSS का जिक्र किया और कहा कि बड़ा सवाल यह है कि क्या RSS मिजोरम को नियंत्रित करेगा ? राहुल बोले कि, 'हम RSS का विरोध करते हैं और उनसे पूरी ताकत से लड़ेंगे। मिजोरम के लोग यह जानते हैं और इसीलिए मुझे विश्वास है कि कांग्रेस मिजोरम में अगली सरकार बनाएगी।' बता दें कि, कांग्रेस ने 2018 में पूर्वोत्तर में अपने आखिरी गढ़ में MNF से सत्ता खो दी थी और 40 सदस्यीय विधानसभा में सिर्फ पांच सीटें हासिल की थी। वहीं, MNF ने 26, ZPM ने आठ और भाजपा ने एक सीट जीती थी। पिछले सप्ताह 7 नवंबर को विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद गांधी की चुनावी राज्य की यात्रा किसी शीर्ष कांग्रेस नेता की पहली मिजोरम यात्रा है।

उन्होंने कांग्रेस शासित राजस्थान और कर्नाटक में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर प्रकाश डाला और कहा कि वे राज्य स्तर पर उनका परीक्षण करने में विश्वास करते हैं। राहुल ने कहा कि अगले साल केंद्र में सत्ता में आने पर वे इसे पूरे देश में लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि, 'मिजोरम के लिए, हमारे पास वृद्धावस्था पेंशन के रूप में 2000 रुपए, 750 में एलपीजी गैस सिलेंडर और उद्यमियों और संघर्ष करने वाले लोगों के लिए आर्थिक सशक्तिकरण योजनाएं जैसी योजनाएं हैं।' गांधी ने कहा कि, जो अगरतला के रास्ते दिल्ली के लिए प्रस्थान करने वाले थे। लुंगलेई में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के बाद, गांधी ने सोमवार को MNF पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में नशीली दवाएं बड़े पैमाने पर फैली हुई हैं और इससे 250 युवाओं की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि MNF सरकार ने पांच वर्षों में केवल 2,000 नौकरियां प्रदान कीं, जबकि मिजोरम में सड़कें और बुनियादी ढांचे जर्जर थे।

राहुल ने कांग्रेस के "शासन और विकास के अच्छे रिकॉर्ड" को रेखांकित करते हुए और चुनावी राज्य की संस्कृति, परंपरा और धर्म की रक्षा करने का वचन देते हुए MNF पर भाजपा के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया। बता दें कि, MNF केंद्र और मिजोरम में भाजपा के नेतृत्व वाले NDA का हिस्सा है। लेकिन, भाजपा मिजोरम में MNF सरकार का हिस्सा नहीं है। 

'आप जाकर दिग्विजय सिंह और जयवर्धन सिंह के कपड़े फाड़िए...', टिकट न मिलने से नाराज नेताओं पर भड़के कमलनाथ, BJP ने वायरल किया VIDEO

'रास्ते में मस्जिद-चर्च, इसलिए RSS को रुट मार्च की अनुमति नहीं दे सकते..', DMK सरकार की दलील पर क्या बोली मद्रास हाई कोर्ट !

फिलिस्तीनी दूत से मिले विपक्षी दलों के कई नेता, गाज़ा की पीड़ा पर जताई चिंता, आतंकियों द्वारा नग्न घुमाई गईं महिलाओं पर एक शब्द नहीं !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -