संविधान में संशोधन को लेकर भिड़े भाजपा और कांग्रेस, चिदंबरम बोले- ये BJP की पुराना इरादा
संविधान में संशोधन को लेकर भिड़े भाजपा और कांग्रेस, चिदंबरम बोले- ये BJP की पुराना इरादा
Share:

नई दिल्ली: वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम ने भाजपा की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि संविधान में संशोधन करने की पार्टी की आकांक्षाएं महज एक रहस्योद्घाटन नहीं हैं और उसने लंबे समय से भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाने और हिंदी को एकमात्र आधिकारिक भाषा के रूप में लागू करने का इरादा पाला हुआ था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री की आलोचना तब आई जब भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि उनकी पार्टी को संविधान में संशोधन करने के लिए संसद के दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होगी, जिसे उन्होंने कांग्रेस द्वारा की गई "विकृतियां और अनावश्यक परिवर्धन" के रूप में वर्णित किया है। चिदम्बरम ने हेगड़े की टिप्पणी को लपक लिया और जोर देकर कहा, "संविधान में संशोधन करने की भाजपा की मंशा कभी गुप्त नहीं थी," उन्होंने इसे "पुरानी चाल" बताया।

उन्होंने आगे आरोप लगाया, "दर्जनों बीजेपी नेताओं ने निजी बातचीत में कहा है कि भारत को एक हिंदू राष्ट्र होना चाहिए, हिंदी भारत की एकमात्र आधिकारिक भाषा होनी चाहिए, और केंद्र सरकार को मजबूत होना चाहिए और राज्य सरकारों पर हावी होना चाहिए।" चिदम्बरम के अनुसार, इस तरह की स्वीकारोक्ति, चाहे बाद में अस्वीकार की जाए या नहीं, आरएसएस-भाजपा कैडर को एकजुट करने का काम करती है।
चिदंबरम ने कहा कि, "कभी-कभी, सांसद श्री अनंतकुमार हेगड़े जैसे सदस्य बातें उगल देते हैं, और तुरंत अपनी बात से इनकार कर देते हैं। यह एक पुरानी चाल है। उद्देश्य हासिल हो गया है, और आरएसएस/भाजपा कैडर इस बात से उत्साहित हैं कि भाजपा संविधान में संशोधन के विचार को आगे बढ़ा रही है।''

कांग्रेस नेता ने चेतावनी दी कि यदि आरएसएस-भाजपा के एजेंडे के अनुसार संविधान में संशोधन किया गया, तो यह संसदीय लोकतंत्र, संघवाद, अल्पसंख्यक अधिकारों और भारत की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अंग्रेजी की स्थिति के खत्म होने का प्रतीक होगा। चिदंबरम की चिंताओं को दोहराते हुए, कांग्रेस संचार प्रभारी जयराम रमेश ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और "मोदी के पसंदीदा" हेगड़े को संविधान को खत्म करने के लिए भाजपा और आरएसएस की लंबे समय से चली आ रही महत्वाकांक्षाओं को उजागर करने वाला करार दिया।

इसी तरह, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हेगड़े के बयान की व्याख्या "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके 'संघ परिवार' के छिपे इरादों की सार्वजनिक घोषणा" के रूप में की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी भाजपा और आरएसएस पर संविधान को "फिर से लिखने और नष्ट करने" के उद्देश्य से "छिपे हुए और कुटिल" एजेंडे को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने इस तरह की बयानबाजी को संविधान निर्माताओं द्वारा स्थापित संप्रभुता, समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र के मूलभूत मूल्यों पर "सीधा हमला" बताया।

हंगामे के जवाब में, भाजपा ने हेगड़े की टिप्पणियों से दूरी बनाने की कोशिश की और कहा कि उनके विचार पार्टी की स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। पार्टी ने कर्नाटक के सांसद से उनकी विवादास्पद टिप्पणी के संबंध में स्पष्टीकरण मांगने की योजना की घोषणा की।

राजस्थान कांग्रेस में भगदड़ ! पूर्व मंत्री, पूर्व विधायकों सहित कई नेता भाजपा में हुए शामिल

राहुल गांधी की यात्रा में लगे 'जय श्री राम' के नारे, रैली कैंसिल कर रवाना हुए कांग्रेस नेता !

MP में हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, इन अफसरों का तबादला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -