दुनिया के 5 अजीब रिवाज, जो मनाये जाते है नए साल पर

आज कुछ और रीती रिवाज के बारे में बताते हैं। ये तो सुना ही है आपने की दुनिया में और हमारे देश में कई तरह के रिवाज माने जाते है। तो कुछ और रिवाज के बारे में आपको बताते हैं। हर साल नए वर्ष को एक उत्सव के रूप में भारत में भी मनाया जाता है। जैसा की आप जानते हैं नया साल करीब ही है ,तो आपको बता देते हैं कि किस किस जगह पर कैसे मनाया जाता है नया साल। ताकि आप भी अपनी राय दे सके। जानिये उन रिवाजो के बारे में।

* जानवरों से बातें करना- ये प्रथा है बेल्जियम और रोमानिया के लोगों की जिनका ये मनना है कि नए साल की रात 12 बजे जानवरों में बोलने की ताकत आ जाती है। इसी को सुनने के लिए यहाँ के लोग रात को जागते हैं।

* खाली सूटकेस ले कर घूमने निकल जाना- नए साल को मानाने के लिए लोग अक्सर घूमने भी जाते हैं। लेकिन मेक्सिको के लोगों का ये मनना है कि अगर आप नए साल की रात 12 बजे खली सूटकेस के साथ घूमने जाते हैं तो पुरे साल आप घूमते रहेंगे।

* दरवाज़ों और दीवारों पर ब्रेड फेंकना- आयरलैंड के लोगों का मनना है कि घर को बुरी आत्माओ से दूर कनरे के लिए ब्रेड को दीवार और दरवाज़ों पर फेंकना चाहिए जिससे नया साल अच्छा बना रहता है।

* अगली शादी किसकी होगी- नए साल में गेम भी खेले जाते हैं ऐसे ही बेलारूस की लड़कियां भी एक गेम खेलती हैं जिसमे वो एक मक्के का दाना रखती है और एक मुर्गे को छोड़ देते हैं ,वो जिसके भी सामने जा कर रुकेगा अगली शादी उसकी होगी।

* पहला कदम रखने वाला होता है लकी- नए साल में घर में पहला कदम रखने वाला होता है लकी। ये मान्यता है ग्रीस के लोगों की। यहाँ के लोग अनार को जमीन पर फोड़ते हैं जिससे उनके घर में खुशहाली आती है।

ये होता है Pizza खाने का सही तरीका

डूडल को बनाने के पीछे हैं इनका हाथ

गोवा और केरल में भी है ये 4 भुतहा जगह, जहाँ ना जाना ही सही है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -