पापा...आज मेरा BirthDay है पापा
पापा...आज मेरा BirthDay है पापा
Share:

'ढोंढू जस्ट चिल' डायलॉग से मशहूर हुए संजय मिश्र आज अपना 53वा जन्मदिन मना रहे है. आज वे काफी लोकप्रिय हो चुके है लेकिन यहाँ तक पहुचने के लिए उन्हें काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ा है.

कॉमेडियन संजय मिश्रा का जन्म 6 अक्टूबर 1963 को बिहार के दरभंगा में हुआ था. पर उनका बचपन बनारस की गलियों मे बीता . पिताजी संगीत से जुड़े थे इसकी वजह से ये बचपन से ही उनके साथ संगीत के कार्यक्रम देखने जाया करते थे और तभी उन्हे ये एहसास हुआ की जिंदगी मे कुछ ऐसा काम करना है जिसे 20 लोग देख रहे हों. संजय मिश्रा के अगर पारिवारिक जीवन परिचय की बात की जाए तो जब संजय मिश्रा का जन्म हुआ तो इतेफाक़न फेमस फिल्म अभिनेता बिश्वजीत उस समय वहीँ पर थे और उन्होंने आशीर्वाद भी दिया था| संजय मिश्रा के पिता का नाम सम्भूनाथ मिश्रा है जो एक कि जर्नालिस्ट थे. 

अभिनय के प्रति रुचि - अभिनय के प्रति रूचि उनकी उन्ही संगीत के कार्यक्रमों को देख कर हो गयी थी और उन्हें एहसास हुआ कि अब इसी क्षेत्र में कुछ करके दिखाना है . जिसके लिए उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला लिया, ग्रेजुएशन करने के बाद फैमिली ने कहा कि मुम्बई जाओ हम लोग तुम्हारे साथ है.

फ़िल्मी करियर की शुरआत और संघर्ष- 1991 में संजय मिश्रा मुम्बई आ गए लेकिन जैसा मुम्बई में बारे में कहा जाता है कि यहाँ बिना संघर्ष के कुछ नहीं मिलता तो संजय मिश्रा को काम के लिए 9 साल लग गए ...‘चाणक्य सीरियल' से शुरआत करने वाले संजय मिश्रा पहले दिन की शूटिंग में 28 बार रिटेक दिया| फिर उन्होंने उनके दोस्त तिंग्मांशु धुलिया का सीरियल "हम बम्बई नहीं जायेंगे" में आर्ट डायरेक्शन के तौर पर काम करना शुरू कर दिया कुछ दिनों बाद उन्हें सीरियल मिला "सॉरी मेरी लारी" जिसमे उन्हें 2 मिनिट के जोक्स परफॉर्म किए थे.

संजय मिश्रा ने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1995 की हिंदी फिल्म "ओह डार्लिंग ये है इंडिया' में काम किया. इस फिल्म में इन्होने एक हार्मोनीयम प्लेयर की छोटी सी भूमिका अदा की थी| उसके बाद इन्होने फिल्म ‘सत्या’ और ‘दिल से’ में काम किया, इसके अलावा इन्होने और भी ऐसी बहुत सारी कॉमेडी फिल्में की जिसके कारण आज बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक खास पहचान बनाई. फिल्म 'आंखो देखी' के लिए उन्हें फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक) के अवॉर्ड से नवाजा गया. और आज वह वक़्त है जब वे अपने हुनर की बदौलत बॉलीवुड में एक अलग ही पहचान बना चुके है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -