पूर्णकालिक वित्त मंत्री बनने वालीं देश की प्रथम महिला, निर्मला सीतारमण

Aug 18 2019 01:00 AM
पूर्णकालिक वित्त मंत्री बनने वालीं देश की प्रथम महिला, निर्मला सीतारमण

18 अगस्त, 1959 को जन्मी निर्मला सीतारामन भारत की प्रथम पूर्णकालिक वित्तमंत्री हैं। सितम्बर 2017 से मई 2019 तक वे केंद्रीय रक्षामन्त्री थीं और उससे पहले वे भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रह चुकी हैं। वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से संबद्ध हैं तथा पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं।

निर्मला सीतारमन को भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री होने का गौरव प्राप्त हैं, हालांकि इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए अतिरिक्त कार्यभार के रूप में यह मंत्रालय संभाला था। निर्मला सीतारामन् 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रह चुकी हैं। वे 03 सितंबर 2017 तक भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता के साथ ही भारत की भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रहीं हैं और 03 सितंबर 2017 को मोदी सरकार में उन्हें रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया। 

निर्मला सीतारामन ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से स्नातक की शिक्षा पूर्ण की। इसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जनेवि) से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम फ़िल किया। निर्मला सीतारामन प्राइस वॉटर हाउस कूपर्स के साथ वरिष्ठ प्रबंधक (शोध एवं विश्लेषण) के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने कुछ समय के लिए बीबीसी विश्व सेवा के लिए भी कार्य किया था।

वित्‍त मंत्रालय ने इस मामले में देशभर की बैंक शाखाओं से मांगे सुझाव

लद्दाख के आदिवासियों को दुनिया के बाजार से जोड़ जाएगा

इस कंपनी में जा सकती है सैकड़ों कर्मचारियों की जॉब, ये है कारण