बर्ड फ्लू से सुरक्षित है दिल्ली का चिड़ियाघर ! मरे हुए सारस पक्षियों के 12 सैंपल्स में नहीं मिला वायरस
बर्ड फ्लू से सुरक्षित है दिल्ली का चिड़ियाघर ! मरे हुए सारस पक्षियों के 12 सैंपल्स में नहीं मिला वायरस
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के चिड़ियाघर में सभी मृत पाए गए सारस पक्षियों से लिए गए 12 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी दी है. एक हफ्ते पहले ही चिड़ियाघर परिसर में एक पक्षी में बर्ड फ्लू पाया गया था. दिल्ली सरकार के पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डॉ. राकेश सिंह ने इस बारे में जानकारी दी है। 

उन्होंने कहा कि ''कुछ दिन पहले दिल्ली के चिड़ियाघर में चार सारस पक्षी मृत मिले थे. सोमवार को इनके 12 नमूने इकट्ठे किए गए और उन्हें जांच के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSAD), भोपाल पहुँचाया गया था.'' उन्होंने बताया कि सभी 12 सैंपल्स में बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है. पिछले हफ्ते दिल्ली चिड़ियाघर में एक मृत पाए गए उल्लू में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी.

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडे ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ''वे सभी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं और स्थिति पर सख्ती से निगरानी कर रहे हैं.'' उन्होंने आगे कहा , ''चिड़ियाघर परिसर में पक्षियों पर निगाह रखने के लिए 'ईबर्ड' मोबाइल ऐप्लिकेशन का उपयोग किया जा रहा है.'' यह पहला अवसर है जब बर्ड फ्लू महामारी के दौरान पक्षियों की निगरानी और उन पर निगाह रखने के लिए इस ऐप्लिकेशन का उपयोग किया जा रहा है.

बलूचिस्तान प्रांत में फिर हुआ बम ब्लास्ट, 11 सैनिक हुए घायल

मुंबई में बढे पेट्रोल के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

29,300USD के स्तर तक गिरा बिटकॉइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -