पाकिस्तान के कराची में बिपरजॉय ने मचाया हाहाकार
पाकिस्तान के कराची में बिपरजॉय ने मचाया हाहाकार
Share:

चक्रवात बिपरजॉय पाक में भारी तबाही मचता हुआ दिखाई दे सकता है. चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय' के 15 जून को गुजरात और कराची तट में टकराने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. पाक के मौसम विभाग ने कराची में बादल फटने जैसी घटनाओं  का अनुमान भी लगाया है. इतना ही नहीं सिंध में इमरजेंसी घोषित की जा चुकी है. यहां सेना की तैनाती की गई है और निचले क्षेत्रों में रह रहे तकरीबन 80 हजार लोगों को निकालने का काम शुरू कर दिया गया है. 

पाक मौसम विज्ञान विभाग ने बिपरजॉय को हद गंभीर चक्रवाती तूफान कहा जा रहा है. चक्रवात अरब सागर में पाक और भारत के समुद्र तटों की ओर तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है. सिंध के सीएम मुराद अली शाह ने बताया कि राज्य में इमरजेंसी घोषित की जा चुकी है. शाह ने कहा कि हम लोगों से अपील नहीं कर रहे, बल्कि उन्हें घरों को खाली करने के लिए कह रहे हैं. हमने सोशल मीडिया, मस्जिदों और रेडियो स्टेशनों के माध्यम से अलर्ट भी जारी कर दिया है. 

सिंध सीएम ने बोला है कि लोगों को निकालने के लिए पाकिस्तानी नेवी की सहायता की. अब तक थट्टा में 500 गांव वालों को निकाला जा चुका है. जबकि 1500 लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू भी शुरू कर दिया है. वहीं, शाह बंदर से 2000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. कराची में डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी (डीएचए) ने समुद्र के किनारे के इलाकों में लोगों से 13 जून तक स्वैच्छा से घर खाली करने की मांग की है. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात  बीते 12 घंटे से उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ता जा रहा है. यह कराची से लगभग 550 किमी दक्षिण, थाटा से 530 किमी दक्षिण में बसा हुआ है. 

खबरों का कहना है कि चक्रवात के दौरान सतही हवाओं की स्पीड  140-150 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है. जबकि सेंटर के आस पास 170 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी कहर ढा सकती है. इतना ही नहीं समुद्र में 35-40 फीट की ऊंचाई तक लहरें उठ सकती हैं. मौसम विभाग कराची में लगातार सिस्टम की निगरानी भी करने में लगे हुए है. 

सुजावल, बादिन, थारपारकर और उमरकोट जिलों में 13-17 जून तक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया जा चुका है. इतना ही नहीं इन जिलों में 80-100 किमी / घंटा की तेज हवाएं भी चलने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. बलूचिस्तान में समुद्र के किनारे बसे इलाकों में धारा 144 लागू की जा चुकी है. सभी संबंधित विभागों के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं, अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

भारत में अलर्ट, कई ट्रेनें की गई रद्द: भारतीय मौसम विभाग के अनुसार  बिपरजॉय 15 जून की दोपहर तक कच्छ के तट को पार करने वाले है. इसकी रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटा होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, मोरबी, जूनागढ़ और राजकोट समेत कई जिले 14-15 जून को चक्रवात की चपेट में आने वाले है.  16 जून को चक्रवात गुजरात से सटे राजस्थान के क्षेत्र की तरफ बढ़ने वाला है. राजस्थान में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवात से प्रभावित क्षेत्र में तकरीबन 100 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है.  बिपरजॉय की वजह से भारत में नॉर्थ ईस्ट के राज्यों, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान, गोवा और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना है. केरल और कर्नाटक में भी बारिश का अलर्ट है.

भव्य तरीके से हुए हरिहर भूमि का पूजन, स्थापित होगी भगवान परशुराम की सबसे ऊंची प्रतिमा

जानिए भारत में किन-किन जगहों पर गायों के बूचड़खाने मौजूद हैं...?

विशाल ऐतिहासिक कलश यात्रा के साथ होगा हरिहर भूमिपूजन समारोह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -