अब व्हिस्की के कच्चे से बनाई जाएगी बायोगैस
अब व्हिस्की के कच्चे से बनाई जाएगी बायोगैस
Share:

ग्लेनफिडिच ने दुनिया को केवल विभिन्न कचरे का डंपिंग ग्राउंड होने से बचाने के लिए एक बड़ी पहल शुरू की है। लोकप्रिय स्कॉच व्हिस्की ब्रांड ग्लेनफिडिच अपने व्हिस्की कचरे को बायोगैस के रूप में उपयोग करने का विचार लेकर आया है, हां! क्या यह पृथ्वी और लोगों को डीजल की आसमान छूती कीमतों से बचाने के लिए एक अविश्वसनीय कदम नहीं है? व्हिस्की ब्रांड अपने डिलीवरी वाहनों को चलाने के लिए अपने व्हिस्की कचरे से बायोगैस बनाएगा। अब, इस विचार में, कंपनी के दावे अधिक दिलचस्प हैं।

कंपनी का कहना है कि इससे वाहन प्रदूषण को कम करने, CO2 उत्सर्जन को 95% और अन्य जीवाश्म ईंधन को कम करने और अन्य हानिकारक कणों और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 99% तक कम करने में मदद मिलेगी। ग्लेनफिडिच ने इस कदम पर काम करना शुरू कर दिया है, इस बायोगैस ईंधन पर चलने के लिए अपने डिलीवरी ट्रकों को बदलने के लिए विकास शुरू हो गया है। यह पहल "क्लोज्ड-लूप" सस्टेनेबिलिटी प्रोजेक्ट का हिस्सा है। ईंधन स्टेशन उत्तर-पूर्वी स्कॉटलैंड में कंपनी के डफटाउन डिस्टिलरी में स्थापित किए गए हैं। व्हिस्की के कचरे से बने बायोगैस ईंधन का इस्तेमाल इसके कम से कम तीन डिलीवरी ट्रक चलाने के लिए किया जा रहा है ताकि मध्य और पश्चिमी स्कॉटलैंड में इसकी चार साइटों पर उत्पादों को परिवहन किया जा सके। ग्लेनफिडिच ने कहा कि प्रत्येक ट्रक हर साल 250 टन तक CO2 को विस्थापित करने में सक्षम होगा।

प्रौद्योगिकी को इसकी मूल कंपनी विलियम ग्रांट एंड संस द्वारा विकसित किया गया है। इसके उत्पादन अपशिष्ट और अवशेषों को अल्ट्रा-लो कार्बन फ्यूल गैस में बदलने के लिए मूल कंपनी द्वारा शुरू किया गया था। परिवार के स्वामित्व वाले विलियम ग्रांट एंड संस के डिस्टिलरी निदेशक स्टुअर्ट वाट्स ने कहा, "इसके पीछे विचार प्रक्रिया थी 'हम क्या कर सकते हैं जो हम सभी के लिए बेहतर है?"

केएल राहुल और अथिया शेट्टी के रिश्ते पर इस तस्वीर ने लगाई मुहर

रिलीज हुआ नोरा फतेही का 'जालिमा कोका कोला', एक्ट्रेस की अदाओं ने लूटी महफिल

भारी बारिश के बाद जलमग्न हुई बाबा विश्वनाथ की नगरी 'काशी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -