अद्भुत! स्कॉटलैंड में भी है बसा हुआ एक पटना
अद्भुत! स्कॉटलैंड में भी है बसा हुआ एक पटना
Share:

नई दिल्ली. हम आपको आज एक ऐसे पटना शहर के बारे में बताने जा रहे है जो की विदेश में बसा हुआ है यह पटना शहर बसा है स्कॉटलैंड के पूर्व आर्यशायर काउंसिल में। इसके बसने की कहनी भी बड़ी निराली है खबर के अनुसार इस गांव को बसाया था विलियम फ्यूर्लटोन ने 1802 में. तथा इस दौरान विलियम के चाचा जो की भारत के पटना से जुड़े हुए थे. वे तत्कालीन फोर्ट विलियम (अभी कोलकाता) में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी में सर्जन थे. उस समय में पटना भी फोर्ट विलियम का हिस्सा माना जाता था।

मुरे एक पुराने इतिहासकार है उन्होंने बताया की विलियम का जन्म भारत के ही कोलकाता शहर में हुआ था. परन्तु इस दौरान विलियम के परिवार वाले विलियम को साथ लेकर स्कॉटलैंड में दून नदी किनारे आकर बस गए। मुरे ने अपनी किताब में उल्लेख किया है की विलियम इस दौरान बड़े हुए तो वे वही कोयले की खदान में काम करने लगे व इस दौरान उन्होंने दून नदी के किनारे पर ही एक छोटा सा घर बना लिया था. इन्हे वहां रहते हुए देख दूसरे मजदूर भी वहां आकर रहने लगे. 

व बाद में वहां काफी लोगो ने अपने आशियाने बना लिए थे. जिसने की एक गांव का रूप अख्तियार कर लिया था. विलियम ने इसका नाम पटना रख लिया. अभी हाल फ़िलहाल वहां के एक कांउसलर जिनका नाम जॉन बेल है. उन्होंने बताया की यहां एक पटना प्रायमरी स्कुल भी है जहां ये बच्चे भारतीय नृत्य कला और संगीत में काफी दक्ष है. यहां आपको भारत के पटना शहर के ही जैसे चर्च, गोल्फ क्लब, यूथ ग्रुप, ओल्ड ब्रिज, व यहां तक की पटना रेलवे स्टेशन भी मौजूद है. जो की आपको काफी आश्चर्यचकित कर देगा. अगर आप भी स्कॉटलैंड जाएं तो यहां जाना न भूले यह आपको भारत की याद को ताजा करा देगा.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -