बिहार: पटरी से उतरी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 बोगियां,  4 लोगों की दुखद मौत, 70 घायल
बिहार: पटरी से उतरी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 बोगियां, 4 लोगों की दुखद मौत, 70 घायल
Share:

पटना: बिहार के बक्सर जिले में बुधवार (11 अक्टूबर) रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने से चार लोगों की मौत हो गई और 70 अन्य घायल हो गए। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से आ रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस असम के गुवाहाटी में कामाख्या जंक्शन की ओर जा रही थी, तभी रात 9:53 बजे ट्रेन के छह डिब्बे पटरी से उतर गए। सामने आए वीडियो दृश्यों में दिखाया गया कि कम से कम दो एसी 3 टियर डिब्बे पलट गए, जबकि चार अन्य डिब्बे पटरी से उतर गए।

 

रेल मंत्रालय ने कहा कि, "ट्रेन संख्या 12506 (आनंद विहार टर्मिनल से कामाख्या) रघुनाथपुर स्टेशन की मुख्य लाइन से गुजर रही थी। छह डिब्बे पटरी से उतर गए।" 23 कोच वाली ट्रेन कामाख्या की लगभग 33 घंटे की यात्रा के लिए बुधवार सुबह 7:40 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी। बक्सर के पुलिस अधीक्षक (SP) मनीष कुमार ने बताया है कि दुर्घटना में चार यात्रियों की मौत हो गई है. रेलवे पुलिस बल के एक अधिकारी ने कहा कि कम से कम 70 यात्री घायल हो गए हैं और उन्हें स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गंभीर रूप से घायल लोगों को AIIMS, पटना ले जाया गया। घटना के तुरंत बाद राहत उपाय शुरू किए गए, एम्बुलेंस और डॉक्टर घटनास्थल पर पहुंचे।

दिल्ली और डिब्रूगढ़ के बीच राजधानी एक्सप्रेस सहित मार्ग पर चलने वाली कम से कम 21 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। पूर्व मध्य रेलवे ज़ोन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, दो ट्रेनें भी रद्द कर दी गईं और वे थीं - काशी पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस (15125) और पटना काशी जन शताब्दी एक्सप्रेस (15126)। एक स्थानीय निवासी, हरि पाठक ने कहा, "ट्रेन सामान्य गति से आ रही थी, लेकिन अचानक हमने एक तेज़ आवाज़ सुनी और ट्रेन से धुएं का गुबार उठा। हम यह देखने के लिए दौड़े कि क्या हुआ। हमने देखा कि ट्रेन पटरी से उतर गई है और एसी कोच सबसे अधिक क्षतिग्रस्त हुए।”

 

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि निगरानी और कोचों की शीघ्र बहाली के लिए वॉर रूम स्थापित किए गए हैं और बचाव अभियान पूरे जोरों पर चल रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि निकासी और बचाव कार्य पूरा हो गया है। उन्होंने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि सरकार "पटरी के पटरी से उतरने के मूल कारण का पता लगाएगी।' उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रभावित लाइन की बहाली पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और फंसे हुए यात्रियों को गुवाहाटी ले जाने के लिए एक ट्रेन आ गई है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, जो बक्सर के सांसद भी हैं, ने कहा कि उन्हें ट्रेन के पटरी से उतरने की जानकारी मिली है और वह रघुनाथपुर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने घटना के संबंध में रेलवे और जिला अधिकारियों से बात की।

चौबे ने कहा कि, "बक्सर क्षेत्र में एक दुखद घटना घटी, क्योंकि नॉर्थ ईस्ट सुपरफास्ट ट्रेन के कुछ डिब्बे रघुनाथपुर स्टेशन पर पटरी से उतर गए। मुझे पता चला है कि तीन डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। मैंने NDRF के DG, मुख्य सचिव, जिला मजिस्ट्रेट, महानिदेशक और रेलवे के महाप्रबंधक से भी बात की है।" उन्होंने कहा कि," मैंने अपने कार्यकर्ताओं से अपील की है और वे बचाव कार्य में लगे हुए हैं। मेडिकल टीमें भेजी गई हैं। बचाव अभियान चल रहा है। मैं भी बक्सर के रघुनाथपुर जा रहा हूं।"

भारतीय सेना के नाम एक और उपलब्धि, तैयार हो गया ब्रह्मोस मिसाइल का नया वर्जन, IAF ने दिया अपडेट

दिवाली से पहले पुजारियों-सेवकों को सरकार का बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

बदल गई राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख, अब इस दिन होगा मतदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -