बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, आज से सभी पान मसाला पर लगा बैन
बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, आज से सभी पान मसाला पर लगा बैन
Share:

पटना: बिहार में पान मसाला खाने वालों के लिए बुरी खबर है. शराबबंदी के बाद अब प्रदेश में पान मसाला पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है, जो आज से ही लागू होगा. फिलहाल यह बैन 12 महीने के लिए लगाया गया है. बिहार सरकार ने कहा है कि भारतीय संविधान के मुताबिक राज्य सरकार अपने लोगों को पोषाहार स्तर और जीवन स्तर को ऊंचा उठाने और जन स्वास्थ्य के सुधार करने के लिए स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थों के सेवन को प्रतिबंधित कर सकती है.

गत 05 जुलाई 2019 को मुख्य सचिव के नेतृत्व में आहूत उच्चस्तरीय बैठक में दिए गए निर्देश के आलोक में खाद्य संरक्षा आयुक्त ने प्रदेश के विभिन्न ब्रांड के पान मसाला पर बैन लगा दिया है. यह बैन विभिन्न जिलों से प्राप्त पान मसाला के नमूनों के जांच में मैग्निशियम कार्बोनेट की मात्रा पाए जाने की वजह से लगाया गया है. उल्लेखनीय है कि मैग्निशियम कार्बोनेट से हृदय संबंधित बीमारियों समेत विभिन्न प्रकार की परेशानियां होती हैं.

पान मसाला के लिए फूड सेफ्टी एक्ट 2006 में दिए गए मानक के अनुसार मैग्नीशियम कार्बोनेट मिलाया जाना बैन है. अतः जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह बैन फिलहाल एक साल के लिए लगाया गया है. कुछ अन्य उत्पादों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने पर उन पर भी कार्रवाई की जाएगी. इस तरह, पान मसाला पर बैन लगाने वाला बिहार देश में दूसरा प्रदेश बन गया है.

बिहार: ठेकेदार की हत्या पर सियासत तेज, राज्य सरकार पर हमलावर हुआ विपक्ष

INX मीडिया मामला: चिदंबरम को नहीं मिली राहत, 2 सितम्बर तक के लिए बढ़ाई गई CBI कस्टडी

क्या फिर से भाजपा में एंट्री करेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, कहा- उस पार्टी से आज भी मेरा लगाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -