फिर श्रद्धालुओं के लिए खोला गया बोधगया का महाबोधि मंदिर लेकिन एंट्री के पहले मानना होगा ये नियम
फिर श्रद्धालुओं के लिए खोला गया बोधगया का महाबोधि मंदिर लेकिन एंट्री के पहले मानना होगा ये नियम
Share:

बिहार  में कोविड-19 के संक्रमण की वजह से  लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान मंदिर भी बंद किये गए थे. विश्व प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर को भी लॉकडाउन के दौरान बंद किये गए थे. बीते कई माह बंद रहने के उपरांत यह मंदिर आखिरकार भक्तों के लिए खोल दिया गया है. महाबोधि मंदिर अब हर रोज सुबह 5 बजे से रात्रि के 9 बजे तक खुला रहने वाला है.  कहा जा रहा है कि बोधगया में ही महात्मा बुद्ध को ज्ञान की शिक्षा प्राप्ति हुई थी. यहां हर साल देश-विदेश से लाखों की संख्या में धर्मावलंबी पहुंचते हैं.

महाबोधि मंदिर प्रबंधन समिति के सचिव नांगजे दोरजी ने कहा कि यहां भक्त हर रोज प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे के मध्य मंदिर के गर्भगृह में पूजा कर सकते हैं लेकिन उन्हें वहां पर रुकने की इजाजत नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मंदिर खोलने को लेकर सरकार द्वारा कोविड गाइडलाइन भी तय कर ली गई है. उन्होंने बोला कि महाबोधि मंदिर परिसर के निकट स्थित भगवान बुद्ध के 80 फीट के स्तूप को भी आम लोगों के लिए खोला जा चुका है.

जहां इस बात का पता चला है कि महाबोधि मंदिर प्रबंधन समिति के सचिव नांगजे दोरजी ने यह भी कहा कि कोविड संकट को देखते हुए मंदिर समिति ने कुछ शर्तें भी  लगा चुके है. वहीं इस बारें में उन्होंने आगे कहा कि मंदिर कैंपस में भक्तों के लिए मास्क और हैंड सैनेटाइजर का बंदोबस्त किया गया है. वहीं, बिना मास्क लगाए लोगों को मंदिर में आने की परमिशन नहीं दी जाने वाली है. भक्तों के लिए हर समय मंदिर में मास्क पहनना अनिवार्य होगा जिसके  साथ ही दो गज की सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखना भी अनिवार्य है.

स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, मनीष सिसोदिया ने शेयर किया प्लान

5 राज्यों को ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखी चिट्ठी, इस काम के लिए मांगी जमीन

एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगा टीका, PM मोदी ने जताई ख़ुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -