छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में मारे गए 36 लाख के 4 इनामी नक्सली
छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में मारे गए 36 लाख के 4 इनामी नक्सली
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों को बड़ा झटका लगा है। मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में 36 लाख के 4 इनामी नक्सली कमांडर ढेर हो गए हैं। मंगलवार प्रातः यह एनकाउंट छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र की सीमा पर हुआ। प्राप्त खबर के अनुसार, C60 कमांडो को नक्सलियों के मूवमेंट की खबर प्राप्त हुई थी, तत्पश्चात, आसपास नाकेबंदी कर दी गई तथा नक्सलियों को घेर लिया।

दोनों ओर से गोलीबारी हुई तथा एनकाउंटर में 4 नक्सली मारे गए। मरने वाले नक्सलियों की पहचान वर्गीश, मंगतु, कुरसम राजू एवं वेंकटेश के रूप में हुई है। घटनास्थल से एक AK47, एक कार्बाइन, दो पिस्टल सहित भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। इससे पहले 4 मार्च को खबर आई थी कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने कांकेर में एक नक्सली को ढेर कर दिया है। एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया था। पुलिस ने इनपुट के आधार पर क्षेत्र में अभियान आरम्भ किया था। कांकेर जिले के छोटेबेठिया थाना क्षेत्र में स्थित हिदुर गांव के पास सुरक्षाकर्मियों की संयुक्त टीम ने एक नक्सली को मार गिराया। किन्तु ऑपरेशन पुलिस की बस्तर फाइटर्स के कांस्टेबल रमेश कुरेठी मुठभेड़ में हो गए। वहीं, घटना स्थल से एक एके-47 राइफल जब्त की है। इससे पहले सुरक्षाकर्मियों ने कांकेर जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 नक्सलियों को मार गिराया था।

वही बीते वर्ष मार्च में लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों के आंकड़े पेश किए थे। इन आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में प्रदेश के अंदर 305 नक्सली हमले हुए थे। इससे पहले सरकार ने संसद में बताया था कि बीते वर्ष फरवरी 2023 तक (केवल दो महीने में) छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों में 7 जवान शहीद हो चुके थे। आंकड़ों के अनुसार, 2013 से 2022 के बीच 10 वर्षों में छत्तीसगढ़ में 3 हजार 447 नक्सली हमले हुए। इन हमलों में 418 जवान शहीद हुए, जबकि सुरक्षाबलों ने 663 नक्सलियों को मार गिराया।

'मरे हुए फिर जिन्दा होंगे..', ग़ाज़ियाबाद में चल रहा था धर्मांतरण का खेल, अमेरिका और कोरिया से भी आए थे लोग

पांचवे मामले में सपा नेता आज़म खान दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई 7 साल जेल की सजा

तमिलनाडु में भाजपा को मिल गया साथी, सीट बंटवारे पर भी हो गई बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -