बड़ी खबर: भारत में इस वर्ष लॉन्च की गई अब तक की सबसे सुरक्षित ये दो कारें

बड़ी खबर: भारत में इस वर्ष लॉन्च की गई अब तक की सबसे सुरक्षित ये दो कारें
Share:

कारों की सेफ्टी रेटिंग हाल के दिनों में इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बहुत चर्चा का विषय बन चुकी है। इस परिवर्तन के लिए जिम्मेदार संगठनों में से एक Global NCAP  है। NCAP का अर्थ New Car Assessment Program है। ग्लोबल NCAP का 'इंडिया के लिए सुरक्षित कार' अभियान इंडिया गवर्नमेंट और भारतीय बाजार के वाहन निर्माताओं के लिए असल में आंख खोलने वाला साबित हो चुका है। 

गौरतलब है कि कुछ वर्ष पूर्व तक कार में सेफ्टी फीचर्स को लक्जरी कहा जाता है। यहां तक कि बुनियादी एक्टिव सेफ्टी फीचर्स भी सिर्फ लग्जरी कारों या अधिक बिकने वाली कारों के टॉप मॉडल में ही मिल जाता है। ग्लोबल NCP अभियान मूल रूप से साल 2014 में शुरू हो चुका है। इस अभियान का कारण से सरकार ने वाहनों की सुरक्षा पर जोर दिया और देश में बिकने वाली कारों के लिए अधिक सख्त सेफ्टी की जरूरतों को अपना सकते है। 

साल 2014 के उपरांत से फॉक्सवैगन पोलो, मारुति सुजुकी ब्रेजा, महिंद्रा एक्सयूवी 300, टोयोटा इटियोस, टाटा नेक्सन और कुछ अन्य कारों ने 4-स्टार या 5-स्टार का मजबूत प्रदर्शन करके दिखाया है। यहां हम आपको बता रहे हैं ग्लोबल NCAP के अनुसार 2021 के बीच भारत में लॉन्च होने वाली सबसे सुरक्षित कार कौन सी हैं। 

Mahindra XUV700: XUV500 को रिप्लेस करने वाली महिंद्रा की XUV700 SUV ने भी एक मजबूत प्रदर्शन करके दिखाया है। Mahindra XUV700 ने टॉप सेफ्टी स्कोर प्राप्त कर चुके है। XUV700 को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग भी दी गई है।  XUV700 ने 17.00 में से 16.03 अंक हासिल किए हैं। कार के स्ट्रक्चर को भी स्टेबल तौर पर रेट किया गया है। दुर्घटना की स्थिति में आगे के पैसेंजर्स की संभावित चोटें भी मामूली रह जाती है। 

Tata Punch: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी की सबसे छोटी SUV Tata Punch 18 अक्तूबर, 2021 को भारत में लॉन्च कर दी गई है। तब से इसमें ग्राहकों की काफी दिलचस्पी भारी मात्रा में देखने को मिल रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्लोबल NVAP में Tata Punch ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग - 17.00 में से 16.45 अंक प्राप्त कर लिए है। और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग - 49.00 में से 40.89 अंक हासिल किए हैं। माइक्रो SUV सेगमेंट में Tata Punch अकेली कार है जिसे 5-स्टार रेटिंग दी गई है। 

मात्र 20 हजार में आप भी अपने घर ले जा सकते है ये कार, जानिए कैसे

एविट्रिक मोटर्स ने लॉन्च किए तीन हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, जानिए क्या है इसकी खासियत

BMW iX xDrive50 इलेक्ट्रिक एसयूवी को मिला ये खास फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -