बड़ी खबर: दिल्ली में आज से खुलेंगे लालकिला और कुतुबमीनार
बड़ी खबर: दिल्ली में आज से खुलेंगे लालकिला और कुतुबमीनार
Share:

कोरोना वायरस के कारण देश भर में जंहा संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं इस बात को ध्यान में रखते हुए कई स्थानों पर नए- नए नियम जारी किए जा चुके है. संस्कृति मंत्रालय के तहत देश के सभी ऐतिहासिक स्मारकों को आज यानी सोमवार से आम लोगों के लिए खोला जाने वाला है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत सभी ऐतिहासिक स्मारकों को खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है. एएसआई ने सभी स्मारकों में थर्मल स्कैनर लगाए हैं और सैनिटाइज़र भी प्रदान किए हैं. 

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के लाल किले, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, जंतर मंतर, सफदरजंग का मकबरा, पुराण किला सहित 10 टिकट वाले ऐतिहासिक स्मारकों में भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके अलावा, जिन स्मारकों में नि: शुल्क प्रवेश है, उन्हें प्रवेश पर थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. जंहा इस बात का पता चला है कि एएसआई दिल्ली सर्कल के अधिकारी ने कहा कि पर्यटकों के लिए सभी एहतियाती कदम स्मारक में उठाए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, स्मारकों में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को संपर्क ट्रेसिंग में मदद करने के लिए अपने फोन नंबर दर्ज करने होंगे. इसके अलावा, 2000 हजार से अधिक लोग स्मारकों में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.

यह भी कहा जा रहा है कि पर्यटकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा. बता दें कि दिल्ली में 174 संरक्षित ऐतिहासिक स्मारक हैं. इसी समय, देश भर में एएसआई-संरक्षित स्मारक और संग्रहालय खोले जा रहे हैं. इनमें से स्मारक के लिए टिकट ऑनलाइन जारी किए जा रहे हैं.

लद्दाख के माइनस 30 डिग्री तापमान में जम जाता है ईंधन, अब सेना को मिलेगा विशेष 'विंटर डीजल'

लद्दाख में होने वाली थी लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग, अब आयी यह बड़ी खबर

कोरोना काल में बदला-बदला सा सावन, भोलेनाथ के प्रिय माह में कई मंदिर बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -