YouTube को लेकर सामने आई बड़ी खबर, जल्द मिलेगी इस चीज से निजात
YouTube को लेकर सामने आई बड़ी खबर, जल्द मिलेगी इस चीज से निजात
Share:

YouTube पर लोगों को हेल्थ से जुड़ी सटीक और सही सूचना देने के लिए दो नए फीचर्स को पेश कर दिया है। दरअसल YouTube Health में नए फ़ीचर्स को ऐड किया जा चुका है। इस पर हेल्थ से जुड़ी सूचना का सोर्स पैनल और स्वास्थ्य से जुड़े कॉन्टेंट के शेल्फ़ फीचर्स भी मिल रहे है। यह दोनों नए फीचर्स अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध रहने वाले है। ग्राहक YouTube पर 8 से अधिक इंडियन भाषाओं में आधिकारिक सोर्स से भरोसेमंद कॉन्टेंट खोज सकते है। इन दोनों फीचर्स की सहायता से सत्यापित स्वास्थ्य सोर्सेज से अधिक आसानी से वीडियो एक्सेस करके जानकारी प्राप्त की  जा सकेगी। 

नए फीचर्स की सहायता से सही सोर्स वाले वीडियो की पहचान करने में सहायता करने वाली है। यह हेल्थ लेबल, मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं की ओर से जारी वीडियो होने वाले है। जिसके दर्शक YouTube पर सूचना के सोर्स का बेहतर मूल्यांकन कर सकेंगे। साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े विश्वसनीय कॉन्टेंट के बीच फ़र्क कर पाएंगे। 

इन प्लेटफॉर्म पर आधिकारिक सोर्स की ओर से जारी किए गए वीडियो प्रभावी तौर पर हाइलाइट भी किए जाने वाले है। उदाहरण के लिए जब दर्शक कोई खास स्वास्थ्य संबंधी स्थिति जैसे कि दिल की बीमारी, ब्रेस्ट कैंसर आदि के बारें के जानना चाह रहे, तो खोज में दिया गया नया कॉन्टेंट शेल्फ़ फ़ीचर स्वास्थ्य विषय से संबंधित वीडियो भी दिखाया जाने वाला है, जो मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं की ओर से भी पेश किया जा चुका है। इन शेल्फ़ का काम खोज के दौरान आधिकारिक वीडियो विज़ुअल तौर पर अलग-से हाइलाइट करना है। 

इन नए स्वास्थ्य फ़ीचर में कौन से सोर्स को शामिल करना है जिसकी पहचान करने के लिए, YouTube Health ने शुरुआत में कुछ नियम तय भी किए जा चुके है। इन्हें अमेरिका में नैशनल अकैडमी ऑफ़ मेडिसिन (एनएएम) में काम करने वाले विशेषज्ञों के पैनल ने बना दिया है। हेल्थकेयर और पब्लिक हेल्थ के ग्लोबल हेड और डायरेक्टर, डॉ. गार्थ ग्राहम ने नए फ़ीचर के बारे में कहा है “वीडियो जटिल, क्लिनिकल विषयों को समझने योग्य और सुलभ बनाने में सहायता कर सकता है, जिसे टेक्स्ट आसानी से नहीं कर पाता। ऐसे में YouTube लाखों इंडियन की ज़िंदगी का एक ज़रूरी भगा बन चुका है। असल में, 69% यूजर्स ने कहा कि COVID-19 महामारी की शुरुआत से ही YouTube सूचना का एक भरोसेमंद सोर्स रहा है। 

Airtel ने पेश किया एक और धमाकेदार ऑफर, फ्री में पा सकते है आप भी ये Apps

लॉन्चिंग से पहले ही लीक हुई Xiaomi के इस फ़ोन की जानकारी

IPL को लाइव देखना चाहते है तो इन Apps को करें डाउनलोड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -